Home शिक्षा मानचित्र हल करके सामाजिक विज्ञान में ला सकते हैं अच्‍छे मार्क्‍स, छात्र...

मानचित्र हल करके सामाजिक विज्ञान में ला सकते हैं अच्‍छे मार्क्‍स, छात्र इन बातों का भी रखें ध्‍यान

57
0

 (विश्व परिवार)- हिंदी की तरह ही छात्र-छात्राओं को सामाजिक विज्ञान का पेपर हल करने में समय लग जाता है, जिन परीक्षार्थियों के लिखने की गति धीमी होती है, उनसे कई प्रश्न छूट जाते हैं, जबकि कई छात्रों को सामाजिक विज्ञान के पेपर में मानचित्र को हल करना अधिकतर छात्रों को कठिन लगता है।

प्रो. जेएन पांडेय स्कूल के सामाजिक विज्ञान के शिक्षक डा. आकाश मोहन झा ने कहा कि सामाजिक विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए मानचित्र को हल करके ला सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ मानचित्र को दिमाग में बैठाना होता है।
उन्होंने कहा कि मानचित्र पर आधारित प्रश्न सबसे सरल और सटीक नंबर दिलाने वाले होते हैं, जबकि बच्चे अक्सर मानचित्र को बनाने के लिए आखरी में कोशिश करते हैं, लेकिन छोटे प्रश्नों के बाद तुरंत बनाने की योजना पर ध्यान देना चाहिए।डा. आकाश मोहन झा ने कहा कि सामाजिक अध्ययन के लिए प्रत्येक यूनिट से ब्लूप्रिंट के अनुसार तैयारी करनी चाहिए, जिस यूनिट से प्रश्न ज्यादा और बड़े प्रश्न पूछे जा रहे है उन प्रश्नों को लिखकर याद करें। समय देखकर लिखने की कोशिश करें

डा. आकाश मोहन झा ने कहा कि सामाजिक विज्ञान के प्रश्नों को शुरू में ध्यान पूर्वक पढ़कर उनके नंबरों को देखकर हल करने चाहिए। इससे बच्चों से बड़े प्रश्न नहीं छूट पाएंगे और नंबर भी ज्यादा प्राप्त होने की संभावना रहती है। क्योंकि सामाजिक विज्ञान एक बहुत स्कोरिंग विषय है। वहीं, अच्छे स्कोरिंग के लिए बच्चों को सही रणनीति और अध्ययन योजना के साथ आसानी से ऐसा कर सकते हैं।

इस तरह से करें तैयारी

सामाजिक विज्ञान के तैयारी के लिए ब्लूप्रिंट महत्वपूर्ण स्थान रखता है। ब्लूप्रिंट के आधार पर ही किस पाठ से किस प्रकार के प्रश्न आ रहे हैं, उसी प्रकार बच्चों को पाठों का अध्ययन करना चाहिए। बच्चे प्रश्न पत्र बनाकर मूल्यांकन करें। इससे तैयारी भी अच्छी होगी। परीक्षा में भी अच्छे नंबर मिलने की संभावना रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here