Home रायपुर मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महिलाओं को अवश्य करना चाहिए योग...

मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महिलाओं को अवश्य करना चाहिए योग – राज्यपाल श्री हरिचंदन

42
0

राजभवन में आयोजित योग शिविर में राज्यपाल हुए शामिल

रायपुर(विश्व परिवार) | जीवन के हर चरण में महिलाओं के लिए योग अमूल्य है। महिलाएं परिवार और समाज में कई भूमिकाएँ निभाती हैं। इसलिए महिलाओं को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और शक्तिशाली बनने के लिए योग करना आवश्यक है। यह उद्गार राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन आज ‘‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग‘‘ की थीम के साथ आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर व्यक्त किया।

राज्यपाल श्री विश्वभूषण हरिचंदन आज राजभवन मे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित योग शिविर मेे शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग स्वस्थ एवं संतुलित जीवनशैली को प्रोत्साहित करता है। ध्यान और योग से मानसिक शांति मिलती है। जिससे समाज में सकारात्मकता बढ़ती है। यह शरीर के साथ-साथ मन को भी स्वस्थ रखता है और हमें बीमारियों से बचाता है। अगर कोई किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसके इलाज के लिए नियमित योग कारगर है।

राज्यपाल ने कहा कि योग एक प्राचीन भारतीय परंपरा है जो अब वैश्विक संस्कृति का हिस्सा बन गई है। योग के माध्यम से देश-विदेश के योगी एक-दूसरे से जुड़ रहे हैं और सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा दे रहे हैं। योग हमारे शरीर और मन, विचार और क्रिया, मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। यह स्वास्थ्य और खुशहाली का मार्ग प्रशस्त करता है। योग सिर्फ व्यायाम नहीं है बल्कि यह स्वयं के साथ-साथ दुनिया और प्रकृति के साथ एकत्व की भावना लाती है। उन्होंने कहा कि योग हमारी जीवनशैली में बदलाव लाकर और प्राकृतिक बदलावों के जरिए शरीर को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित होता है। योग न केवल हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है बल्कि इसकी मदद से हमारे आचरण, विचार और व्यवहार में भी बदलाव आता है। यह वास्तव में हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे देश की योग विद्या को आज वैश्विक मान्यता मिली है।

कार्यक्रम में योग आयोग से आए हुए प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में  राजभवन के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने उत्साह पूर्वक योगाभ्यास किया। राज्यपाल ने योग आयोग के प्रशिक्षको को राजकीय गमछा, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

योगाभ्यास में राज्यपाल के सचिव श्री यशवंत कुमार, विधिक सलाहकार श्री राजेश श्रीवास्तव, उपसचिव श्रीमती हिना अनिमेष नेताम सहित राजभवन के अधिकारी, कर्मचारी शामिल हुए। योग प्रशिक्षक श्री अशोक साहू, श्री आनंद साहू, श्री भोजराज साहू के नेतृत्व में उनकी टीम ने योगाभ्यास कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here