Home झारखंड ‘मैंने सिंदरी प्लांट को शुरू करवाने का लिया था संकल्प, आज ये...

‘मैंने सिंदरी प्लांट को शुरू करवाने का लिया था संकल्प, आज ये गारंटी पूरी हुई’- PM मोदी

74
0

सिंदरी (विश्व परिवार): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने शुक्रवार (1 मार्च) को झारखंड  के सिंदरी में 35700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है. सिंदरी में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने मैंने संकल्प लिया था कि सिंदरी के खाद कारखाने को जरूर शुरू करवाऊंगा. ये मोदी की गारंटी थी और आज ये गारंटी पूरी हुई है. उन्होंने इसे देश के यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक कदम बताया.

दरअसल, झारखंड के धनबाद के सिंदरी में लॉन्च की गई परियोजनाओं में 8900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) का सिंदरी उर्वरक प्लांट राष्ट्र भी शामिल है, जो यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक कदम है. पीएम मोदी ने कहा कि आज झारखंड को 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का उपहार मिला है. मैं अपने किसान भाइयों को, आदिवासी समाज के लोगों को और झारखंड की जनता को इन योजनाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

सिंदरी प्लांट खुलवाकर पूरी की गारंटी-पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां सिंदरी के उवर्रक कारखाने का लोकार्पण किया गया है. मैंने संकल्प लिया था कि सिंदरी के इस खाद कारखाने को जरूर शुरू करवाऊंगा. ये मोदी की गारंटी थी और आज ये गारंटी पूरी हुई है. उन्होंने कहा कि मैं 2018 में इस फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास करने आया था. आज सिर्फ सिंदरी कारखाने की ही शुरुआत नहीं हुई है, बल्कि रोजगार के हजारों नए अवसरों की भी शुरुआत हुई है.

यूरिया के मामले आत्मनिर्भर होगा भारत
पीएम मोदी ने कहा कि भारत तेजी से यूरिया के मामले में आत्मनिर्भर होने की तरफ बढ़ रहा है. इससे ना सिर्फ विदेशी मुद्रा की बचत होगी, बल्कि वो पैसा किसानों के हित में खर्च हो सकेगा. उन्होंने कहा कि बीते 10 वर्षों में हमने जनजातीय समाज, गरीबों, युवाओं और महिलाओं को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए काम किया है. आज झारखंड रेल क्रांति की नई इबारत लिख रहा है. हजारीबाग, रामगढ़ और बोकारो के एक्सप्रेस वे झारखंड में कनेक्टिविटी को कई गुना बढ़ा देंगे.

2047 तक भारत को बनाना है विकसित देश-पीएम मोदी
लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2047 तक हमें अपने देश को विकसित बनाना है. आज भारत दुनिया की तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. हमने अभी देखा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था 8.4% (अक्टूबर-दिसंबर अवधि के दौरान) बढ़ी है.

पीएम ने कहा कि इससे पता चलता है कि भारत की क्षमताएं किस गति से बढ़ रही हैं. हमें ‘विकसित भारत’ के निर्माण के लिए ‘विकसित झारखंड’ का निर्माण करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here