Home national मोदी सरकार ने शुरू की पूर्ण बजट की तैयारी, निर्मला सीतारमण ने...

मोदी सरकार ने शुरू की पूर्ण बजट की तैयारी, निर्मला सीतारमण ने सभी प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ की बैठक

37
0

नई दिल्ली (विश्व परिवार)मोदी सरकार आगामी माह में वित्तीय वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करेगी। इसको लेकर वित्त मंत्रालय ने तैयारियां शुरू कर दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को सभी प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ दिल्ली स्थित भारत मंडपम में बैठक कर उनके बजट के संबंध में सुझाव लिए । इस बैठक के बाद राजस्थान की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि ‘आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों को बुलाया और प्री-बजट बैठक की, सुझाव लिए और मुझे राजस्थान से भी यहां अपनी मांगों को रखने का मौका मिला।’

  • अंतरिम बजट हुआ था पेश

वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश किया गया था। बता दें कि लोकसभा चुनाव अथवा ट्रांजिशन पीरियड के दौरान अंतरिम बजट पेश किया जाता है। मई माह में चुनाव होने थे, ऐसे में फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया गया, ताकि सरकारी व्यय और आवश्यक सेवाओं की निरंतरता सुनिश्चित की जा सके। वहीं अब सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी।

  • 24 जून से शुरू होगा लोकसभा का सत्र

18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा, जो कि 3 जुलाई तक चलेगा। सत्र के दौरान सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर का चयन होगा, जो नए सांसदों को शपथ दिलाएगा। जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। इसके बाद राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा। फिर सदन की कार्यवाही चलती रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here