Home रायपुर योग ओलंपियाड: महाराष्ट्र मंडल सभासद के बच्चों का राष्ट्रीय स्तर पर स्थान...

योग ओलंपियाड: महाराष्ट्र मंडल सभासद के बच्चों का राष्ट्रीय स्तर पर स्थान तय

50
0

रायपुर(विश्व परिवार)। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की ओर से 18 से 20 जून तक मैसूर, कर्नाटक में नेशनल योग ओलंपियाड 2024 का आयोजन किया गया। तीन दिवसीय इस आयोजन में 23 राज्यों के 400 से अधिक छात्र और 100 शिक्षकों ने भाग लिया। नेशनल ओलंपियाड में छत्तीसगढ़ की टीम ने आल इंडिया लेबल में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया है।
महाराष्ट्र मंडल के आजीवन सभासद मनीष पाध्ये के दोनों पुत्र समर्थ और तेजस छत्तीसगढ़ की टीम के हिस्सा रहे। समर्थ पाध्ये की टीम (जूनियर) ने जहां आल इंडिया लेवल पर तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं तेजस पाध्ये की टीम (सीनियर) को आल इंडिया लेवल पर पांचवा स्थान मिला। बताते चलें कि नेशनल योग ओलंपियाड का थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ था। यह एक समावेशी कार्यक्रम था और छात्रों का चयन पहले जिला स्तर फिर राज्य स्तर पर किया गया था।
समर्थ और तेजस ने बताया कि वे तीन सालों से योग अनुभुति और अकादमी में योग शिक्षक नुरेंद्र कुम्हार से योग सीख रहे हैं। इससे पूर्व भी उन्होंने कई जिला स्तरीय और राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता में भाग लिया है। जनता काॅलोनी गुढ़ियारी में रहने वाले समर्थ और तेजस स्वामी आत्मानंद स्कूल के छात्र हैं।
तेजस ने बताया कि प्रतियोगिता अलग-अलग आसनों पर की गई थी। हमें एक निश्चित समय दिया गया और सामने बैठे जज हमें आसन करने को कहते थे। निर्धारित समय में हमारी टीम ने ताड़ासन, त्रिकोणासन, बकासन और प्राणायम का प्रदर्शन किया। हमारी सीनियर टीम ने स्पर्धा में पांचवा स्थान प्राप्त किया। वहां मुझे आॅल इंडिया लेवल पर अपने प्रदर्शन के लिए 15वां स्थान दिया गया। वहीं समर्थ को आल इंडिया लेवल पर चौथा स्थान मिला।
महाराष्ट्र मंडल के आजीवन सभासद मनीष पाध्ये के पुत्रों को नेशनल योग ओलंपियाड में मिली इस उपल्बधि पर अध्यक्ष अजय मधुकर काले, सचिव चेतन दंडवते, उपाध्यक्ष श्याम सुंदर खंगन, सचेचक रविंद्र ठेंगड़ी, स्कूल प्रभारी परितोष डोनगांवकर सहित पूरी कार्यकारिणी ने बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here