Home  बिलासपुर राजधानी को रायपुर सिटी का एक तमगा मिला और कुछ नहीं

राजधानी को रायपुर सिटी का एक तमगा मिला और कुछ नहीं

29
0

वामनराव लाखेनगर वार्ड 66 में जलभराव
लोगों के घरों और किचन में पानी घूसा
दैनिक विश्व परिवार। रायपुर। राजधानी रायपुर स्मार्ट सिटी तमगा तो मिल गया है। बस नाम ही स्मार्ट सिटी लोगों को सुविधा बरायनाम है। चाहे वह पॉस कालोनी हो या फिर पारा मोहल्ले हो कहीं भी जाइए चारों तरफ-पानी ही पानी नजर आएंगे। हर साल बरसात से पहले निगम नाली की सफाई, सहित अन्य बरसात की तैयारी में जुट जाता है। लेकिन नतीजतन इसका कोई माकूल परिणाम देखने को नहीं मिलत है। राजधानी शहर दो घंटे की बारिश में तरबतर हो जाता है। लोगों के घरों में पानी घूस जा रहा है, यहां तक कि लोगों के घरों चूल्हा भी नहीं जला है। बदहाल निगम का पानी निकासी व्यवस्था यह कोई पहली साल की बात नहीं है हर साल ऐसे नजारे देखने को मिलेगा। लेकिन शासन-प्रशासन स्तर इसका कोई वैकल्पिक समाधान होने की वजह से समस्या और गहराती जा रही है। राजधानी के अधिकांश वार्डों में यहीं हाल नाली जाम है तो कहीं जल भराव की स्थिति है तो कहीं गंदगी पनप रही है। यह हाल है वामनराव लाखे नगर वार्ड क्रमांक 66 का। पार्षद पति मन्नू विजेता यादव ने कहा कि ढलान होने की वजह से आठ से 10 वार्डों का पानी हमारे वार्ड आने की वजह से जलभराव हो रहा है। इस संबंध में मैंने कई बार निगम के महापौर और कमिश्नर के संज्ञान में मामला लाया हूं लेकिन इस पर अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से हर साल बरसात में लोगों के घरों में तीन से चार फिट तक पानी घूस जाता है।
ये मोहल्लों में पानी निकासी नहीं
प्रोफेसर कालोनी, सेक्टर 3, गली नंबर 15, पांच, चार, तीन, दो और एक, काली मंदिर क्षेत्र, शीतल कॉलोनी, तरूण नगर, तुलसी नगर, बंजारी नगर, आदिवासी कालोनी, मिलियिनम चौक, विनोबा भावे नगर, दंतेश्वरी नगर, पियूष नगर सहित दर्जनों मोहल्ले में पानी निकासी नहीं होने की वजह से लोगों के घरों किचन में पानी का जमवाड़ा हो रहा है।
क्या है समस्या का समाधान
पार्षद पति मन्नू यादव ने कहा कि कुशालपुर में बड़ी नाली कंस्ट्रक्शन की जरूरत है। यदि बड़ी नाली का निर्माण हो जाए तो जल भराव की समस्या से निजात मिल जाएगी। रिंग रोड के किनारे होते नाली को रिंग रोड क्रांसिंग के बाद आगे नाली निर्माण करके पानी का बाहर ले जा सकते हैं। जिससे हमेशा के लिए जराव की समस्या से लोगो ंको निजात मिल जाएंगा।
बसाहट भी एक समस्या है
कई वार्डों में लोग नजूल जमीन को अतिक्रमण करके मकान बना लिये हैं। जहां पानी का निकासी नहीं वहां मकान बना लिया है। जिसकी वजह से लोगो ंके घरों में बरसात का पानी जाम होने की वजह से मोहल्लों में जल भराव की समस्या निर्मित होती है। यदि अतिक्रमण के समय इन लोगों पर अंकुश लगाते तो जल भराव की समस्या विकराल रूप नहीं लेती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here