Home खेल रोहित शर्मा ने शतक ठोक कई रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह, विश्व...

रोहित शर्मा ने शतक ठोक कई रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह, विश्व क्रिकेट भी चौंका

62
0

(विश्व परिवार)-भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में हो रहे सीरीज के आखिरी मुकाबले के दूसरे दिन रोहित शर्मा ने शतक ठोका है. मौजूदा सीरीज में यह रोहित शर्मा के बल्ले से आया रह पहला शतक है, जबकि रोहित के टेस्ट करियर का यह 12वां शतक है. वहीं इस शतक के साथ भारतीय कप्तान ने कई रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाई है. रोहित शर्मा अब भारत के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं. इसके बाद विराट कोहली 80 अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 48-48 शतक लगाए हैं और वो इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. जबकि वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 38 शतक लगाए हैं. जबकि सौरव गांगुली ने भी 38 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं.

इसके अलावा रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ बतौर भारतीय ओपनर सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने के मामले में सुनील गावस्कर की बराबरी करने में सफल हुए हैं. सुनील गावस्कर और रोहित शर्मा के नाम बतौर भारतीय ओपनर इंग्लैंड के खिलाफ चार-चार टेस्ट शतक हैं. इसके बाद लिस्ट में विजय मर्चेंट, मुरली विजय और केएल राहुल हैं, जिन्होंने थ्री लायंय के खिलाफ तीन-तीन शतक लगाए हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ बतौर ओपनर सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज
4 – सुनील गावस्कर
4 – रोहित शर्मा
3- विजय मर्चेंट
3-मुरली विजय
3- केएल राहुल

इसके अलावा रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर के नाम हैं, जिन्होंने 49 शतक लगाए हैं. इसते बाद लिस्ट में 45 शतकों के साछ सचिन तेंदुलकर हैं. वहीं रोहित शर्मा के नाम 43 शतक हैं और वो लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. जबकि क्रिस गेल के नाम 42, सनथ जयसूर्या के नाम 41 और मैथ्यू हेडन के नाम 40 शतक हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक
49 – डेविड वार्नर
45 – सचिन तेंदुलकर
43 – रोहित शर्मा
42 – क्रिस गेल
41 – सनथ जयसूर्या
40 – मैथ्यू हेडन

बात अगर मैच की करें तो पहले दिन स्टंप्स पर इंग्लैंड से 83 रन पीछे टीम इंडिया ने दूसरे दिन चाय के ऐलान तक इंग्लैंड पर 158 रनों की बढ़त बना ली. धर्मशाला टेस्ट के दूसरे दिन रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को ड्राइविंग सीट पर ला दिया तो उसके बाद सरफराज खान ने अर्द्धशतक जड़कर भारत की स्थिति और मजबूत की. रोहित शर्मा 103 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हुए तो शुभमन गिल 110 के स्कोर पर जेम्स एंडरसन का शिकार बने.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here