Home स्वास्थ्य लगातार नाक बहना और खांसी कर रही है परेशान, तो तुरंत करें...

लगातार नाक बहना और खांसी कर रही है परेशान, तो तुरंत करें ये काम, आपको जल्दी ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

84
0

(विश्व परिवार)-मौसम बदल रहा है और इस बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं. लगातार कुछ दिनों तक खांसी और नाक बहने का सिलिला चलता रहता है. अगर समय पर इसको लेकर सतर्क नहीं हुए और खांसी-जुकाम को ठीक करने के उपाय नहीं किए तो ये समस्या लंबे समय तक बनी रह सकती है. खांसी और नाक बहना आम सर्दी और फ्लू के सबसे आम लक्षण हैं. ऐसे में खांसी के घरेलू उपाचर और नाक बहने के घरेलू उपाय करना बहुत जरूरी हो जाता है. हालांकि कुछ लोगों को मेडिकल हेल्प की भी जरूरत पड़ती है, लेकिन सामान्य सर्दी-खांसू को कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है. यहां हमने कुछ प्रभावी घरेलू उपायों के बारे में बताया है जिन्हें आप खांसी और नाक बहने के दौरान आजमा सकते हैं:

खांसी और नाक बहने के कारगर घरेलू उपाय
1. अदरक की चाय
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खांसी को शांत करने में मदद कर सकते हैं. एक छोटा टुकड़ा अदरक लें, इसे कुचल लें और इसे एक कप पानी में उबालें. इसे 5-7 मिनट तक उबालें, फिर छान लें और गर्म-गर्म पिएं.
2. शहद और हल्दी

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जबकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. एक गिलास गर्म पानी में आधा चमच हल्दी और दो चमच शहद मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है.

3. नमक के पानी से गरारा

नमक के पानी से गरारा करने से गले की खराश और खांसी में राहत मिलती है. एक गिलास गर्म पानी में आधा चमच नमक मिलाएं और इस पानी से गरारा करें.

4. स्टीम इनहेलेशन

गर्म पानी की भाप लेने से नाक और गले की नलिकाओं में नमी पहुंचती है, जिससे खांसी और नाक बहने में आराम मिलता है. एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और इसकी भाप लें. आप चाहें तो पानी में नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं.

5. हाइड्रेशन

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और नाक की नलिकाएं साफ होती हैं. इससे नाक बहने में राहत मिलती है. आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

6. विटामिन सी से भरपूर फल

विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. संतरा, नींबू और अन्य विटामिन सी से भरपू फलों का सेवन करने से शरीर को सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here