Home रायपुर लोकसभा चुनाव में महंगाई को मुद्दा बनाएगी कांग्रेस, भाजपा गारंटियों से करेगी...

लोकसभा चुनाव में महंगाई को मुद्दा बनाएगी कांग्रेस, भाजपा गारंटियों से करेगी मुकाबला

49
0
  • कांग्रेस ने कहा- पेट्रोल-डीजल, दाल से लेकर रसोई गैस महंगी
  • भाजपा ने कहा- केंद्र ने आवास दिया, राज्य ने जेब में पैसे डाले

रायपुर(विश्व परिवार)लोकसभा चुनाव में विपक्ष के लिए महंगाई प्रमुख मुद्दा रहेगा। आम जन-जीवन से जुड़ी उपयोगी वस्तुओं में महंगाई को मुद्दा बनाकर कांग्रेस जनता के सामने पहुंचेगी। विपक्ष के इस मुद्दे से निपटने के लिए प्रदेश में सत्ता पक्ष के लोगों ने महंगाई का मुकाबला गारंटियों से करने की रणनीति बनाई है। ऐसी गारंटी जिसका प्रभाव आम आदमी पर पड़ा। कांग्रेस के महंगाई के मुकाबले भाजपा की मोदी गारंटी इस चुनाव मेंआमने-सामने होंगे।
कांग्रेस की रणनीति में जहां तेल, दाल, आटा से लेकर पेट्रोल-डीजल की महंगाई होगी, वहीं भाजपा 18 लाख पीएम आवास से लेकर किसानों के खाते में धान का बोनस, 3100 रुपये में धान खरीदी से लेकर महंतारी वंदन योजना के तहत डायरेक्ट बेनिफिट को लेकर जनता के सामने पहुंचेगी।

इस पूरे चुनावी मुद्दे में रसोई गैस सब्सिडी की गांरटी का पूरा नहीं होना कांग्रेस के लिए बड़ा मुद्दा है, लेकिन भाजपा ने इससे भी मुकाबला करने की रणनीति बनाई है। केंद्र सरकार ने मार्च महीने में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रसोई गैस में 100 रुपये की सीधी छूट का एलान किया, जिसके बाद प्रदेश में रसोई गैस की कीमतें 1000 रुपये से नीचे आ गई है।

चरम सीमा में महंगाई : सुशील आनंद

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा के कार्यकाल में महंगाई चरम सीमा पर पहुंच गई। लोकसभा चुनाव में यह प्रमुख मुद्दा रहेगा। पेट्रोल-डीजल से लेकर रसोई गैस व अन्य मुद्दों को लेकर हम जनता के बीच जाएंगे। युवा रोजगार का इंतजार कर रहे हैं। युवाओं के लिए सरकार के पास किसी प्रकार की कोई योजना नहीं है।

50 हजार करोड़ सीधे खाते में भेजे : केदार गुप्ता

तीन महीने के भीतर राज्य सरकार ने अपने वादे पूरे तरते हुए 50 हजार करोड़ रुपये लोगों के खाते में भेजे हैं। मनमोहन सरकार के कार्यकाल में महंगाई की दर 7.8 प्रतिशत थी, जो कि मोदी सरकार में 10 साल बाद घटकर 5.4 प्रतिशत रह गई है। भारत की जीडीपी तेजी से आगे बढ़ रही है। बेहतर आर्थिक नीति की वजह से आयात घटा है और निर्यात बढ़ा है।

तीन महीनों में हमने बड़ी गारंटियों को पूरा किया है : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि तीन महीनों में हमने बड़ी गारंटियों को पूरा किया है। डबल इंजन की सरकार में अभी जनता के लिए काफी कुछ है। भाजपा सरकार ने आदिवासी क्षेत्रों में तेंदूपत्ता संग्राहकों से लेकर किसान, युवा और महिलाओं के लिए डायरेक्ट बेनिफिट योजना के लिए डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में राशि भेजी है। केंद्र सरकार ने हजारों करोड़ों की परियोजनाओं का शुभारंभ प्रदेश में किया है।

महंगाई, बेरोजगारी, किसान होंगे मुद्दे- नेता प्रतिपक्ष

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस राष्ट्रीय मुद्दे महंगाई, बेरोजगारी, किसानों का मुद्दा बनाएगी। महंगाई का आलम यह है कि हर जरूरी वस्तुएं टैक्स की दायरे में आ चुकी है। खाद्य सामग्रियों में महंगाई अधिकतम सीमा तक पहुंच चुकी है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम आदमी को राहत नहीं मिल सकी है। भाजपा का रसोई गैस सब्सिडी का वादा अभी तक अधूरा है। महतारी वंदन योजना में कई महिलाएं अभी भी पहली किस्त से इंतजार में हैं।

फैक्ट फाइल

प्रदेश में अलग-अलग वस्तुओं की कीमतें

खाद्य सामग्री 2024 मार्च वर्तमान दर(प्रति किलो) 2019 मार्च (प्रति किलो)

राहर दाल 160-180 130-140

खाद्य तेल 105-110 85-95

गेंहूं 32-52 23-33

चावल 56-66 37-44

चना दाल 80-85 65-70

फैक्ट फाइल

वर्तमान में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

पेट्रोल-100.39 रुपये प्रति लीटर

डीजल- 93.33 रुपये प्रति लीटर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here