Home नई दिल्ली लोकसभा में पीएम मोदी, विपक्ष के शोर-शराबे के बीच बोले- हम तुष्टिकरण...

लोकसभा में पीएम मोदी, विपक्ष के शोर-शराबे के बीच बोले- हम तुष्टिकरण नहीं, संतुष्टिकरण के विचार पर आगे बढ़े

27
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार) | लोकसभा में राष्ट्रपति के भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का आज दूसरा दिन है। सोमवार 1 जुलाई को लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई सांसदों ने अपने भाषण में मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी को निशाने पर लिया था। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में पहुंचे हैं। पीएम के सदन में आते ही विपक्ष के सदस्य शोर मचाने लगे। पीएम ने राष्ट्रपति का आभार जताया। पीएम ने कहा कि कल और आज कई माननीय सदस्यों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार रखे हैं। विशेष तौर पर जो पहली बार सासंद बनकर हमारे बीच आए। उनमें से कुछ साथियों ने अपने जो विचार व्यक्त किए, संसद के सभी नियमों का पालन करते हुए किए। उन्होंने अनुभवी सांसदों जैसा व्यवहार किया। पहली बार संसद में आने के बावजूद उन्होंने सदन की गरिमा बढ़ाई।

लोकसभा में पीएम मोदी अपडेट्स

दुनिया भर में भारत का गौरव बढ़ा है-पीएम

आज दुनिया भर में भारत की साख बढ़ी है। दुनिया भर में भारत का गौरव बढ़ा है। इसका अनुभव हर भारतवासी करता है। देश की जनता ने देखा है कि हमारा एकमात्र लक्ष्य नेशन फर्स्ट है। हमारी हर नीति, हमारे हर निर्णय, हमारे हर कार्य का एक ही तराजू रहा है-भारत प्रथम। भारत की प्रथम की भावना के अनुसार हमने देश में आवश्यक सुधार किए। ये सुधार लगातार जारी हैं। 10 वर्ष हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास मंत्र को लेकर लोगों का कल्याण करने का प्रयास करती रही है।

10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला-पीएम

पीएम ने कहा-हमें हर कसौटी पर कसने के बाद देश की जनता ने जनादेश दिया है। जनता ने हमारे 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा है। जनता ने देखा है कि गरीबों के कल्याण के लिए हमने जिस समर्पण भाव से जन सेवा ही प्रभु सेवा इस मंत्र को चरितार्थ करते हुए जो कार्य किया है, उसके द्वारा 10 साल में 25 करोड़ गरीब, गरीबी से बाहर निकले हैं। आजादी के कालखंड में इतने कम समय में इतने लोगों को गरीबी से बाहर निकालने का यह सफल प्रयास इस चुनाव में हमारे लिए आशीर्वाद का कारण बना है।

सौमित्र खान बोले, बंगाल में हो रही भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान पश्चिम बंगाल के बिष्णुपुर से बीजेपी सांसद सौमित्र खान ने कहा, पश्चिम बंगाल में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के अलावा कोई चुनाव नहीं होता है। पश्चिम बंगाल में ये परंपरा बन गई है कि वो बात नहीं सुनेंगे। चाहे राज्यपाल हों, राष्ट्रपति हो और अदालत। चुनाव आयोग या केंद्रीय बलों की अनुपस्थिति में पश्चिम बंगाल में चुनाव नहीं हो सकते हैं। पश्चिम बंगाल में पंचायत या नगरपालिका चुनाव नहीं होते हैं। उन्होंने 200 से अधिक भाजपा कार्यकर्ताओं को मार डाला है। हाल के चुनावों के बाद हमारे युवा मोर्चा कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई। टीएमसी ने कूच बिहार में एक महिला को नग्न कर घुमाया, टीएमसी विधायक ने कहा कि यह एक मुस्लिम राष्ट्र है और एक महिला को सड़क पर पीटा गया।
अखिलेश बोले, ये चलने वाली सरकार नहीं है
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा में कहा- ये चलने वाली नहीं गिरने वाली सरकार है। लगता है जैसे कोई हारी हुई सरकार यहां बैठी है। मतदाताओं ने लोकतंत्र को एकतंत्र बनने से रोका। इस चुनाव में जोड़ने वाली राजनीति की जीत हुई। चुनाव परिणाम ने बताया कि मनमर्जी नहीं अब जनमर्जी चलेगी। वाराणसी में लोग क्योटो को ढूंढ़ रहे हैं। सरकार 5 ट्रिलियन इकोनॉमी की बात करती है, लेकिन हम हंगर इंडेक्स में कहां खड़े हैं।
एनडीए बैठक में पीएम मोदी ने दिया मंत्र
एनडीए संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, .आज, पीएम ने हमें एक मंत्र दिया जो बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सांसद देश की सेवा के लिए सदन में चुना गया है। चाहे वे किसी भी पार्टी के हों देश की सेवा हमारी पहली जिम्मेदारी है। हर एनडीए सांसद को देश को प्राथमिकता देकर काम करना है, यही पीएम ने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पीएम ने सांसदों के आचरण को लेकर भी हमारा अच्छा मार्गदर्शन किया अपने निर्वाचन क्षेत्र के मामलों को सदन में बहुत अच्छी तरह से रखें, उन्होंने हमें हित के अन्य प्रमुख मुद्दों में विशेषज्ञता विकसित करने के लिए भी कहा – चाहे वह पानी हो, पर्यावरण हो, सामाजिक क्षेत्र हो, इसलिए पीएम ने हमें उन क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकसित करने के लिए कहा एनडीए सांसदों से आग्रह किया कि वे संसद के नियमों, संसदीय लोकतंत्र प्रणाली और आचरण का पालन करें जो एक अच्छा सांसद बनने के लिए आवश्यक है… मुझे लगता है कि पीएम का यह मार्गदर्शन सभी सांसदों, खासकर पहली बार के सांसदों के लिए एक अच्छा मंत्र है… हमने इस मंत्र का पालन करने का निर्णय लिया है।
राहुल ने बोला पुरजोर हमला
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा पर देश में सांप्रदायिक आधार पर विभाजन पैदा करने का आरोप लगाया जिस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने जोरदार तरीके से विरोध जताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना बहुत गंभीर विषय है। राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाये गए धन्यवाद प्रस्ताव पर विपक्ष की ओर से चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि हिंदू कभी हिंसा नहीं कर सकता, कभी नफरत और डर नहीं फैला सकता। उन्होंने भाजपा पर युवाओं, छात्रों, किसानों, मजदूरों, दलितों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों में डर पैदा करने का आरोप भी लगाया।
राहुल के भाषणों का हिस्सा हटाया
हालांकि, लोकसभा में दिए गए राहुल के भाषणों का वो हिस्सा हटा दिया गया है जिस पर सत्ता पक्ष की ओर से आपत्ति जताई गई थी। स्पीकर ओम बिरला के निर्देश पर राहुल की कई टिप्पणियां हटाई गई हैं। इनमें हिंदुओं के लेकर बयान, आरएसएस पर बयान को हटाया गया है। बता दें कि राहुल ने कहा था कि हिंसा फैलाने वाले भाजपा के लोग हिंदू नहीं हैं। कोई हिंदू ऐसा काम कर ही नहीं सकता। बता दें कि बतौर नेता विपक्ष राहुल गांधी का सदन में यह पहला भाषण था। राहुल के इन्ही हमलों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने बीच में ही उठकर कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना…यह बहुत गंभीर विषय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here