Home उज्जैन विक्रमोत्‍स के शुभारंभ कार्यक्रम में बोले सिंधिया, उज्‍जैन आध्‍यात्मिक नहीं, व्‍यावसायिक केंद्र...

विक्रमोत्‍स के शुभारंभ कार्यक्रम में बोले सिंधिया, उज्‍जैन आध्‍यात्मिक नहीं, व्‍यावसायिक केंद्र भी बने

57
0

HIGHLIGHTS

  • विक्रमोत्सव 2024 का शुभारंभ कार्यक्रम
  • सीएम मोहन यादव कार्यक्रम में शामिल
  • इंडस्ट्री कॉन्क्लेव भी आयोजित होगा

उज्जैन। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज उज्जैन में दो दिवसीय क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन, 40 दिवसीय विक्रमोत्सव और व्यापार मेले का शुभारंभ किया। कार्यक्रम कालिदास अकादमी में आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया वर्चुअली जुड़े हैं।

इस दौरान सिंधिया ने कहा कि उज्‍जैन को धार्मिक और अध्यात्म का केंद्र नहीं हमें उज्जैन को व्यापार और व्यवसाय का केंद्र भी बनाना है। पार्वती-कालीसिंध-चंबल परियोजना को लेकर सिंधिया ने कहा कि जो काम पिछले तीस साल से उलझा था, उसे सीएम मोहन यादव ने 60 दिन में हल कर दिया।

कार्यक्रम में प्रदेश के मंत्रीगण, सांसद, गणमान्य जनप्रतिनिधियों एवं बड़ी संख्या में बहनों समेत नागरिकों की भी उपस्थिति है।सम्मेलन में तीन हजार उद्यमियों एवम व्यापारियों संग यूएसए, फिजी, मंगोलिया सरकार के प्रतिनिधि, जापान और जर्मन के बिजनेस प्रतिनिधियों के शामिल होने का दावा किया गया है। सीएम के समय पर नहीं पहुंच पाने के कारण कार्यक्रम देर से आरंभ हुआ।

इस बीच लोगों को डमरू धुन सुनाई गई। वहीं एक दिन पहले प्रधानमंत्री द्वारा किए 17000 करोड़ रूपये के कार्यों के भूमिपूजन एवम लोकार्पण समारोह का वीडियो भी दिखाया गया।

मुख्यमंत्री कार्यक्रम में उज्जैन-इंदौर में लगने जा रहे खाद्य प्रसंस्करण, प्लास्टिक, फार्मास्यूटिकल, मेडिकल डिवाइसेस, टेक्निकल टेक्सटाइल सरीके 17 उद्योगों का भूमि पूजन, नए 8 उद्योगों का लोकार्पण, कोठी महल में खुलने जा रहे वीर भारत संग्रहालय का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। साथ ही भारतीय ऋषि वैज्ञानिक परंपरा पर केंद्रित काफी टेबल बुक ‘आर्ष भारत एवं विक्रम पंचांग’ (विक्रम सम्वत् 2081) का लोकार्पण करेंगे।

मुख्यमंत्री मोहन यादव कार्यक्रम में लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं खाते में र‍ाशि ट्रांसफर भी करेंगे। गौरतलब है कि हर माह 10 तारीख को यह राशि जारी की जाती है, लेकिन इस बार एक तारीख को सरकार ने यह राशि ट्रांसफर करने का फैसला लिया है।

इतना होगा निवेश

मध्‍य प्रदेश में 8014 करोड़ रुपये का निवेश होगा। जिसके जरिए 644.97 एकड़ भूमि पर 17 उद्योग खुलेंगे। इन उद्योगों से इंदौर-उज्‍जैन के 12 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

व्यापार मेले में सस्ते मिलेंगे वाहन

दशहरा मैदान और शासकीय शिक्षा महाविद्यालय के पास होने वाले व्यापार मेले में 400 से अधिक ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिक, हस्तशिल्प उत्पाद, खान-पान की दुकानें लगाई जाएगी। कहा गया है कि मेले में वाहन सस्ते मिलेंगे। पंजीयन शुल्क और रोड टैक्स आधा लगेगा।

उद्योगपतियों से करेंगे मिनट टू मिनट चर्चा

इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव शनिवार को यानी 2 मार्च को को सुबह 10.30 बजे से 12.30 बजे तक उद्योगपतियों से वन-टू-वन चर्चा करेंगे। इस दौरान धार्मिक और फिल्म पर्यटन, फार्मा, मेडिकल डिवाइसेस के अवसर और चुनौतियों पर चर्चा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here