Home रायपुर वेदांता एल्युमीनियम की “जीविका समृद्धि परियोजना” ओडिशा के झारसुगुड़ा में स्मार्ट कृषि-उद्यमियों...

वेदांता एल्युमीनियम की “जीविका समृद्धि परियोजना” ओडिशा के झारसुगुड़ा में स्मार्ट कृषि-उद्यमियों के लिए मार्ग प्रशस्त करती है

55
0

रायपुर (विश्व परिवार)- वेदांता एल्युमीनियम की कृषि-आधारित टिकाऊ आजीविका शुरूआत “जीविका समृद्धि प्रोजेक्‍ट” ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में किसानों के बीच परिवर्तन की एक उल्लेखनीय कहानी सामने ला रही है।
‘जलवायु आधारित स्मार्ट कृषि पद्धतियों’ और हस्तक्षेपों की शुरुआत करके, वेदांता एल्युमीनियम की इस प्रमुख परियोजना ने अपने शुरुआती चरणों में 400 से अधिक कृषक परिवारों के जीवन को बेहतर बनाया है।
अब तीसरे चरण के चक्र के दौरान, इस परियोजना का लक्ष्य झारसुगुड़ा जिले के परमानपुर, कुमुदपाली और दल्की गांवों में अतिरिक्त 500 कृषक परिवारों को सशक्त बनाना है।
धान की खेती की “सिस्टम ऑफ राइस इंटेंसिफिकेशन (एसआरआई)” विधि के कार्यान्वयन के माध्यम से अपनी परिवर्तनकारी यात्रा को साझा करते हुए, परमानपुर गांव के मनबोध प्रधान ने बताया, “एसआरआई ने मेरी इनपुट लागत कम कर दी और मेरी उत्पादकता बढ़ा दी, अब मैं 2 एकड़ से 51 क्विंटल धान की कटाई कर रहा हूं।,”
गुड़ीगांव गांव से एक और सफलता की कहानी साझा करते हुए, एक अन्य खुशहाल किसान नरेश पटेल ने स्वीकार किया, “प्राकृतिक पेस्‍ट मैनेजमेंट और जैविक खेती के तरीकों पर प्रशिक्षण सत्रों ने अदरक, मिर्च, धनिया, लौकी और कई अन्य नकदी फसलों की खेती सुनिश्चित की, जिससे कि बहुत अच्छा रिटर्न मिल रहा है।”
झारसुगुड़ा जिले के बागवानी के सहायक निदेशक श्री मनोरंजन नंदा, जो इस परियोजना से निकटता से जुड़े हुए हैं, ने टिप्पणी की, “जीविका समृद्धि बड़ी संख्या में कृषक परिवारों को उन्नत कृषि पद्धतियों के साथ-साथ भूमि, जल प्रबंधन और खेती में सर्वोत्तम पद्धतियों से परिचित कराकर सकारात्मक प्रभाव डाल रही है।” मुझे उम्मीद है कि तीसरा चरण झारसुगुड़ा में कृषि परिदृश्य को बदल देगा।
यहां यह उल्लेख करने की आवश्यकता है कि, वेदांता एल्युमीनियम की महत्वाकांक्षी “जीविका समृद्धि परियोजना” का चल रहा तीसरा चरण ग्रामीण कृषि की चुनौतियों से निपटने के लिए नवीन और टिकाऊ समाधान पेश करता है। विश्वसनीय सिंचाई सुनिश्चित करने वाले तालाबों और सौर पंपों से लेकर पानी के उपयोग को अनुकूलित करने वाली आधुनिक सूक्ष्म-सिंचाई विधियों तक, यह परियोजना किसानों को बंजर भूमि को पुनर्जीवित करने के लिए “सिस्‍टम ऑफ राईस इंटेसिफिकिशन (एसआरआई)” और “वाडी’ मॉडल जैसी उन्नत तकनीकों का उपयोग करने से परिचित कराती है, जिससे किसानों को बढ़ावा मिलता है। फसल की पैदावार स्थायी रूप से होती है।
विशेष रूप से, किसान, जो आज “जीविका समृद्धि परियोजना” का हिस्सा हैं, बेहतर सिंचाई सुविधाओं के कारण साल भर खेती में लगे रहते हैं जिससे बारिश पर निर्भरता कम हो गई है।
इसके तीसरे चरण में, मौजूदा बोरवेलों में सौर सिंचाई प्रणाली की स्थापना से किसानों के लिए सिंचाई के बुनियादी ढांचे में वृद्धि हुई है। सौर ऊर्जा से संचालित सिंचाई सुविधाओं के कार्यान्वयन से किसानों को पत्तेदार सब्जियों सहित विभिन्न प्रकार की संकर सब्जियों की खेती में सहायता मिलती है।
धान की खेती की एसआरआई विधि (सिस्‍टम ऑफ राईस इंटेसिफिकिशन) और नकदी फसलों को अपनाने से औसत फसल उत्पादकता में वृद्धि हुई है और किसानों की मासिक आय में वृद्धि हुई है, जिससे परियोजना से जुड़े 77% किसानों की मासिक आय में 50% की वृद्धि हुई है।
जैविक खेती पर ध्यान देने के साथ, मिट्टी की उर्वरता को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए वर्मीकम्पोस्ट टैंक और जैव-खाद की स्थापना जैसी प्रथाओं के बारे में किसानों को विस्तार से बताया गया है।
इसके अलावा, यह परियोजना मछली पालन जैसी कृषि-संबद्ध गतिविधियों का समर्थन करती है, जिससे किसानों को आय सृजन के लिए अतिरिक्त रास्ते मिलते हैं। पारंपरिक कृषि के साथ मछली पालन कोएकीकृत करके, किसान नए बाजारों और राजस्व धाराओं का दोहन करते हुए भूमि उपयोग को अधिकतम कर सकते हैं।
इसके अलावा, विशेषज्ञों से व्यापक प्रशिक्षण और एक्सपोज़र विजिट किसानों को जलवायु-स्मार्ट कृषि प्रथाओं और आधुनिक तकनीकी हस्तक्षेपों में ज्ञान के साथ सशक्त बनाते हैं। साथ में, ये पहल न केवल कृषि उत्पादकता को बढ़ाती हैं, बल्कि ग्रामीण समुदायों के भीतर पर्यावरणीय स्थिरता और आर्थिक लचीलेपन को भी बढ़ावा देती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here