Home रायपुर शेयरों की बिक्री वाले दिन ही होगा भुगतान, अब नहीं करना पड़ेगा...

शेयरों की बिक्री वाले दिन ही होगा भुगतान, अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार

53
0

HIGHLIGHTS

  • शेयर बाजार निवेशकों के लिए अच्छी खबर
  • भुगतान के लिए तीन दिनों तक का इंतजार नहीं करना होगा

रायपुर (विश्व परिवार)।  शेयर बाजार निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। बताया जा रहा है कि मार्च से निवेशकों को अपने भुगतान के लिए तीन दिनों तक का इंतजार नहीं करना होगा। बल्कि, शेयरों की बिक्री वाले दिन ही निवेशकों का भुगतान हो जाएगा। निवेशकों का यह पैसा टी प्लस जीरो होगा यानी शेयरों की बिक्री वाले दिन ही खाते में आ जाएंगे। मालूम हो कि अभी तक निवेशकों का पैसा शेयरों की बिक्री के तीन दिनों के अंदर उनके खातों में आता है।
बताया जा रहा है कि वर्ष 2025 में तो तत्काल भुगतान वाली सुविधा शुरू होनी है। इस नियम के लागू होने के बाद निवेशकों को फायदा होगा और उन्हें पैसे खाते में आने के लिए इंतजार नहीं करना होगा। बीते डेढ़ वर्षों में प्रदेश में निवेशकों की संख्या में 25 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2022 में अगस्त में प्रदेश में लगभग 2.50 लाख निवेशक थे। निवेशकों का रुझान इन दिनों एसआइपी के प्रति काफी बढ़ने लगा है।
बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अभी शेयर बाजार लगातार सकारात्मक बना हुआ है। निवेशकों को सोच समझकर अपना निवेश जारी रखना चाहिए। मोतीलाल ओसवाल ग्रुप के विशेषज्ञ बसंत दौलतानी ने बताया कि निवेशकों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगा। निवेशकों द्वारा काफी समय से इसकी मांग भी की जाती रही है। सेबी द्वारा इस प्रस्ताव को अगले महीने मार्च से लागू करने की तैयारी है।

प्रदेश में तीन लाख से ज्यादा निवेशक

देशभर में इन दिनों बाजार निवेशकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में शेयर बाजार निवेशकों की संख्या करीब तीन लाख से ज्यादा है। नए डीमैट अकाउंट भी काफी तेजी से खुलवाए जा रहे हैं। देशभर में शेयर बाजार से जुड़े एक करोड़ से भी ज्यादा निवेशक हैं।

प्रदेश में रोजाना का वोल्यूम 500 करोड़

छत्तीसगढ़ में रोजाना शेयर बाजार का वोल्यूम 500 करोड़ रुपये से ज्यादा है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों को मार्केट के सिद्धांत के अनुसार निवेश कर मुनाफा कमाना चाहिए।

डीमैट अकाउंट में 30 जून तक जोड़ें नामिनी

जिन निवेशकों ने अभी तक अपने डीमैट अकाउंट में नामिनी का नाम नहीं जोड़ा है, वे अपने डीमैट अकाउंट में 30 जून तक नामिनी का नाम जुड़वा सकते हैं। इसके साथ ही म्यूचुअल फंड में भी उन्हें नामिनी जोड़ना होगा। अगर निवेशकों ने नामिनी का नाम नहीं जुड़वाया है तो उन्हें क्लेम करते समय परेशानी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here