Home Korba श्रमदान कर सड़क बना ग्रामीण गांव को जोड़ रहे मुख्य मार्ग से

श्रमदान कर सड़क बना ग्रामीण गांव को जोड़ रहे मुख्य मार्ग से

57
0

पाली। (विश्व परिवार) विकासखंड पाली के दूरस्थ गांव बारी उमराव के ग्रामीण इन दिनों अपने गांव को आदर्श बनाने की मुहिम में जुटे हैं। ग्रामीणों ने सरकार का मुंह ताकने के बजाय खुद पर भरोसा किया और मुख्य सड़क मार्ग से अपने गांव को जोड़ने की मुहिम में जुट गए। अभिनव पहल ऐसी कि जो ग्रामीण गांव में रहते हैं वे श्रमदान कर रहे और जो रोजगार के लिए बाहर रहते हैं वे अंशदान कर अपने गांव को संवारने में जुटे हैं। विकासखंड पाली से करीब 30 किमी की दूरी पर स्थित ग्राम बारी उमराव के आश्रित मोहल्ला भदभद गांव के मुताबिक मौजूदा समय में गांव में करीब 500 ग्रामीण निवासरत हैं, लेकिन गांव तक पहुंचने के लिए संपर्क मार्ग नहीं है।
ऐसे में ग्रामीण पैदल ही गांव तक पहुंचने के लिए कच्चा रास्ते का सफर तय करते हैं। समय की मांग को देखते हुए ग्रामीण भी अपने गांव को मोटर मार्ग से जोड़ना चाहते हैं। इस मुहिम के मध्य नजर ग्रामीणों ने सरकार का मुंह ताकने के बजाय मार्ग बनाने का बीड़ा खुद ही उठा लिया। काम शुरू करने से पहले उन्होंने गांव के देवी देवता की पूजा की और फिर काम शुरू किया। उन्होंने इस मौके पर गांव सियान को बुला विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना कर कुदाल, फावड़ा उठा संपर्क मार्ग बनाने में जुट गए।

गांव का नजारा देख ग्रामीणों ने संपर्क मार्ग निर्माण के लिए सहयोग अंशदान दिया और आगे भी सहयोग का भरोसा दिया। सभी ने न केवल संपर्क मार्ग, बल्कि अपने गांव को आदर्श बनाने का भी संकल्प लिया। सामाजिक कार्यकर्ता गनी पावेल ने बताया इसके लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। इसके अलावा ग्रामीण महिलाएं, युवा सभी का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गांव व बाहर रहने वाले सभी ग्रामीणों ने गांव को आदर्श बनाने की मुहिम शुरू की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here