Home ललितपुर संस्कार शिविर में बच्चों को सिखाई प्रभु पूजन विधि

संस्कार शिविर में बच्चों को सिखाई प्रभु पूजन विधि

70
0

चित्रों के माध्यम से शिविरार्थियों ने जागरूक किया पर्यावरण संरक्षण

ललितपुर(विश्व परिवार)| श्रमण संस्कृति संस्थान सांगानेर,जयपुर द्वारा आचार्य श्रेष्ठ विद्यासागर महामुनिराज के आशीर्वाद एवं निर्यापक मुनिपुंगव सुधासागर महाराज की प्रेरणा एवं जिनधर्म प्रभाविका आर्यिका सृष्टिभूषण माता जी ससंघ के सानिध्य में नगर चल रहे शिक्षण शिविर में बच्चों को आज अभिनंदनोदय तीर्थ पर सामूहिक रूप से संस्कार शिविर में प्रभु पूजन की विधि सिखाई। शिविरार्थियों ने सामूहिक रूप से चित्रों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता की।आज प्रातःकाल अभिनंदनोदय तीर्थ पर नगर के दस जिनालयों में सम्मिलित श्रमण संस्कृति संस्कार प्रशिक्षण शिविर के शिविरार्थी श्रीजी का अभिषेक एवं शान्तिधारा में सम्मलित हुए। तदुपरान्त शिविर संयोजक डा० आलोक शास्त्री, मुकेश शास्त्री, डा० राजेश शास्त्री एवं सागानेर के विद्वानों के सहयोग से अष्टद्रव्य से पूजन कराने की विधि सिखाई। उन्होंने अभिभावकों से आह्वान किया कि बच्चों को संस्कारवान बनाने के लिए पाठशालाओं में अवश्य भेजें। तदुपरान्त पर्यावरण संरक्षण पर आधारित बच्चों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का दिगम्बर जैन पंचायत समिति ललितपुर के अध्यक्ष डा० अक्षय टडैया ने अवलोकन करते हुए कहा कि इन चित्रों के माध्यम से बताया कि बढते प्रदूषण के कारण पर्यावरण कितना दूषित हो रहा है। वर्तमान समय में बढ रहे तापमान के कारण ग्लोबल वार्मिंग को भी खतरा हो रहा है। जिसके लिए पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों को जागरूक करना होगा तभी पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। बच्चों ने इस मौके पर करूणा इन्टरनेशनल चेन्नई द्वारा पर्यावरण जागरूकता के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा और बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्प कराते हुए कम से कम एक पेड लगाने को प्रेरित किया।
इस मौके पर प्रमुख रूप से जैन पंचायत के महामंत्री आकाश जैन, सनत जैन खजुरिया, कैप्टन राजकुमार जैन, प्रबंधक मोदी पंकज जैन, अशोक दैलवारा, मीडिया प्रभारी अक्षय अलया, राजेन्द्र जैन थनवारा, प्रफुल्ल जैन, पारस मनया, शिक्षक पुष्पेन्द्र जैन, जैन वीर व्यायामशाला के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल सिंघई, राजेन्द्र मास्टर, संजीव कडंकी, विजय जैन, राजेश चंद्रा, अभिषेक जैन, अजय जैन, ग्रहण जैन, रवीन्द्र कडंकी,चंचल पहलवान, शैलेन्द्र सिंघई,प्रियंक जैन डैनी, योगेश जैन, सुमित समैया, भरत जमौरिया, धीरज कामरेड आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डा० आलोक मोदी ने किया।

●सांगानेर विद्वानों ने की तीर्थवंदना

नगर में संचालित श्रमण संस्कृति संस्कार प्रशिक्षण शिक्षण शिविर में ज्ञानार्जन कराने पहुंचे संस्थान सांगानेर के विद्वानों ने आज अतिशय क्षेत्र सतोदय सेरोंन जी में भगवान शान्तिनाथ,नगर में ज्ञानोदय तीर्थ में भगवान मुनिसुव्रतनाथ एवं दयोदय तीर्थ गौशाला में प्रतिभास्थली के दर्शन कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान विद्वानों का व्यवस्थापकों द्वारा सम्मानित किया गया।

● श्रमण संस्कृति संस्थान सांगानेर द्वारा नगर के दस जिनालयों में चल रहे शिविर में प्रतिभागी शिविरार्थियों की बालबोध पूर्वार्द्ध, उत्तरार्द्ध, छहढाला, इष्टोपदेश, द्रव्यसंग्रह, तत्वार्थसूत्र श्रावकाचार, सर्वार्थ सिद्धि, जीवकाण्ड ग्रंथ की धार्मिक कक्षाओं की परीक्षा आज 1 जून को प्रातःकाल सभी मंदिरों में सम्पन्न होगी तथा शिविर का समापन 2 जून को प्रातःकाल पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन अटा मंदिर में जिनधर्म प्रभाविका आर्यिका सृष्टिभूषण माताजी, आर्यिका विश्वयश मति माता जी एवं आर्यिका विजिगिस्सा श्री माता जी के सानिध्य एवं दिगम्बर जैन पंचायत समिति के तत्वावधान में किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here