Home दुर्ग सबसे सुंदर अंडरपास से सफर का इंतजार खत्म, इस दिन से खुलेगा...

सबसे सुंदर अंडरपास से सफर का इंतजार खत्म, इस दिन से खुलेगा सुपेला और टाउनशिप को जोड़ने वाला वाई शेप अंडरपास

62
0

दुर्ग(विश्व परिवार)–  ज़िले के सबसे सुंदर अंडरपास से सफर का इंतजार अब पूरा होने को है। सुपेला और टाउनशिप को जोड़ने वाले वाईशेप अंडरपास शुक्रवार से लोगों के लिए खुल जाएगा। रेलवे ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अंडरपास में विद्युतिकरण का कार्य पूरा कर लिया गया है।दोनों ने एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं जिसका ट्रायल भी पूरा कर लिया गया। रेलवे अफसरों ने 17 मई शुक्रवार से इसे शुरू करने का संकेत दे दिया है।

आपको बता दे की 16 अगस्त 2022 को रेलवे क्रासिंग बंद कर अण्डरब्रिज निर्माण शुरू किया गया। शुरुआत में अण्डरपास के स्वरूप को लेकर विरोध के चलते काम की गति प्रभावित हुई। गतिरोध खत्म होने के बाद अंडरपास का निर्माण तेजी से शुरू हुआ।लगभग 20 माह में अंडरपास का निर्माण पूरा कर लिया गया है। अंडरपास की भीतरी दीवारों पर आकर्षक कलाकृतियां अंडरब्रिज की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं। अंडरपास निर्माण के बाद इसके शुरू होने का इंतजार भिलाई वासियों को हैं और अब यह इंतजार खत्म हो रहा है। अण्डरपास में सुपेला की ओर खुलने वाले मुख्य लेन में डिवाइडर बनाया गया है। वहीं टाउनशिप की ओर दो भागों में विभक्त होने से इस अण्डरपास का आकार अंग्रेजी के वाय शेप है। सुपेला की दिशा में लंबाई 230 मीटर है। वहीं टाउनशिप की ओर यह दो दिशा में विभक्त हो जाएगी। एक दिशा में यह सेक्टर-6 की ओर यानी दुर्ग की ओर मुड़ जाएगी। दूसरी तरफ सेक्टर-2 और मस्जिद की ओर टर्न लेगा।इसकी लंबाई 160-160 मीटर की होगी। यह अण्डरपास की चौड़ाई व ऊंचाई पास के चन्द्रा-मौर्या और प्रियदर्शिनी परिसर अण्डरब्रिज के मुकाबले अधिक है। जिसके चलते बड़े वाहनों को गुजरने में आसानी होगी।

अंडरपास के भीतर काफी आकर्षक चित्रकारी की गई है। अंडरपास की भीतरी दीवारों में कहीं अभयारण्य तो कहीं तारामंडल की कलाकृति को छत्तीसगढ़ के कलाकारों ने उकेरा है।सुपेला की ओर से टाउनशिप की ओर जाने पर मोड के पास आकर्षक तितलियों की झांकियां भी सजाई गई हैं। इसके साथ ही अंडरपास के भीतर एलईडी लाइट की रोशनी की गई है जो रात में अंडरपास की सुंदरता को और भी बढ़ा देती हैं। अंडरपास से गुजरने वाले एक अलग ही अनुभव महसूस करेंगे।सुपेला अण्डरपास के शुरू हो जाने से चंद्रा-मौर्या और प्रियदर्शिनी परिसर अंडरपास पर से ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। छात्र छात्राओं, नौकरी पेशा सहित आम लोगों को पटरी पार आने-जाने में काफी सहूलियत होगी। यह अण्डरपास वन वे होने से लोगों को गलत दिशा में आवाजाही से रोकने ट्रेफिक पुलिस की ओर से सूचना फलक लगाया गया है। इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने ट्रेफिक पुलिस की तैनाती रहेगी।वहीं ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने बताया कि सुपेला अंडरपास में लाइटिंग का काम शेष था उसे पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही अंडरपास का निर्माण पूरा हो चुका है। इसे आम लोगों के लिए खोलने को लेकर रेलवे अफसरों से चर्चा की गई। रेलवे की ओर से और हमारी ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 17 मई से आम लोगों के लिए अंडरपास को शुरू कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here