Home रायपुर सह – इन्क्यूबेशन के लिए NITRRFIE और PITEF के बीच समझौता ज्ञापन (MoU)

सह – इन्क्यूबेशन के लिए NITRRFIE और PITEF के बीच समझौता ज्ञापन (MoU)

48
0

(विश्व परिवार)-राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) रायपुर हमेशा से ही नवाचार, उद्यमिता और स्टार्टअप्स को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। इसी तर्ज पर, संस्थान ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के नेशनल इनिशिएटिव फॉर डेवलपिंग एंड हार्नेसिंग इनोवेशन (निधि) – टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर (टीबीआई) कार्यक्रम के तहत स्टार्टअप्स को समर्थन और सलाह देने के लिए ‘एनआईटी रायपुर फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप’ (NITRRFIE) नाम से एक गैर-लाभकारी टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर कंपनी की स्थापना की है।

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर ने भी नवाचार, उद्यमिता विकास, स्टार्टअप इनक्यूबेशन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास, बौद्धिक संपदा प्रबंधन, उद्योग सहयोग और नेटवर्किंग को बढ़ावा देने के लिए ‘पीआरएसयू इनोवेशन टेक्नोलॉजी एंड एंटरप्रेन्योरशिप फाउंडेशन’ (PITEF) के नाम से कंपनी अधिनियम 2013 की धारा-8 द्वारा शाषित एक गैर-लाभकारी कंपनी की स्थापना की है।

NITRRFIE ने PITEF के साथ 02-अप्रैल-2024 को एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए, जिसका प्राथमिक उद्देश्य सह-इन्क्यूबेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर और सलाह आदि प्रदान करके इन्क्यूबेशन संबंधी गतिविधियों और प्रौद्योगिकी संचालित स्टार्टअप्स की पहचान कर उनका समर्थन करना है।

निष्पादित समझौता ज्ञापन के नियमों और शर्तों के तहत, दोनों इन्क्यूबेशन केंद्र सूचना के आदान-प्रदान एवं स्टार्टअप कंपनियों के लिए सेमिनार, सम्मेलन, कार्यशालाओं के संयुक्त संगठन के माध्यम से अनुसंधान, नवाचार, उद्यमिता और इन्क्यूबेशन गतिविधियों के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमत हुए हैं। इस समझौता ज्ञापन  पर हस्ताक्षर नवाचार, उद्यमिता, अनुसंधान और उद्योग सहयोग में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए इन दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह रणनीतिक साझेदारी निस्संदेह इन इन्क्यूबेशन केंद्रों की वृद्धि और विकास में योगदान देगी और बड़े पैमाने पर स्टार्टअप्स, छात्रों, संकायों और उद्योगों को लाभान्वित करेगी।

NITRRFIE की ओर से समझौता ज्ञापन पर माननीय निदेशक एनआईटी रायपुर, प्रो. एन.वी. रमना राव तथा PITEF की ओर से माननीय कुलपति पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर प्रो. सच्चिदानंद शुक्ल द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन के हस्ताक्षर के दौरान कैरियर डेवलपमेंट सेंटर (सीडीसी) के प्रमुख डॉ. समीर बाजपेयी, एनआईटी रायपुर के इनक्यूबेशन सेल के संकाय प्रभारी एवं NITRRFIE के अंतरिम सीईओ डॉ. अनुज कुमार शुक्ला तथा एनआईटी रायपुर के सहायक कुलसचिव एवं NITRRFIE के अंतरिम प्रबंधक श्री पवन कटारिया, साथ में डॉ. कविता ठाकुर, प्रोफेसर, रविवि और निदेशक PITEF, डॉ. अंबर व्यास, एसोसिएट प्रोफेसर रविवि एवं सदस्य PITEF तथा डॉ. दीपेंद्र सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर रविवि एवं सदस्य PITEF मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here