Home रायपुर सुयश हॉस्पिटल की अभूतपूर्व सफलता 2 माह की बच्ची के पेट से निकाला स्क्रू

सुयश हॉस्पिटल की अभूतपूर्व सफलता 2 माह की बच्ची के पेट से निकाला स्क्रू

76
0

रायपुर(विश्व परिवार)– एक 2 महीने की बच्ची, जिसका वजन 4.5 किलो है, ने गलती से एक पेनेट्रेटिंग स्क्रू को निगल लिया, जिसे उसकी मां ने देखा। माता-पिता ने उसे तुरंत चिकित्सा के लिए बाल चिकित्सक के पास ले जाया। बाल चिकित्सक ने एक एक्स-रे कराया, जिसमें स्क्रू को पेट में पाया गया। इसके बाद, बच्ची को सुयश अस्पताल के लिए रेफर किया गया।

अस्पताल में, उपचार के लिए यूजीआई एंडोस्कोपी एनेस्थेजिया के तहत योजित की गई थी, लेकिन प्रक्रिया को 3 घंटे के लिए विलंबित करना पड़ा क्योंकि बच्ची ने भूखा नहीं रहा था। प्रतीक्षा काल के बाद, एंडोस्कोपी को पेडियाट्रिक अल्ट्रा स्लिम एंडोस्कोप (5.3 मिमी) का उपयोग करके किया गया। हालांकि, विदेशी वस्तु पेट से बाहर चली गई थी और ड्यूडेनम में नहीं मिली।

36 घंटे के लगातार फ्लुओरोस्कोपिक मॉनिटरिंग के बावजूद, स्क्रू पेट के हेपेटिक फ्लेक्चर में अटका रहा और आगे नहीं बढ़ा। पॉलिएथिलीन ग्लाइकॉल के साथ तैयारी के बाद, एक निर्णय लिया गया कि एक अडल्ट एंडोस्कोप का उपयोग करके कोलोनोस्कोपी की जाए। कोलोनोस्कोपी के दौरान, स्क्रू हेपेटिक फ्लेक्चर में पाया गया और रेट टूथ फोर्सेप्स का उपयोग करके सफलतापूर्वक निकाला गया।

प्रक्रिया में शामिल टीम में मनोज लाहोटी, अमित जोशी, अभिषेक चंदेल, अंकुर मरकम (एनेस्थेटिस्ट), एंडोस्कोपी तकनीशियन, रामनारायण, नरेंद्र, पूजा, चंचल, और प्रीति शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here