Home बलौदाबाजार स्कूलों में शुरु हुआ समर कैंप, बच्चे सीख रहे वेस्ट से बेस्ट...

स्कूलों में शुरु हुआ समर कैंप, बच्चे सीख रहे वेस्ट से बेस्ट बनाने की कला, कहा- भविष्य में हम इससे आमदनी भी कर सकते हैं…

23
0

बलौदाबाजार(विश्व परिवार)। छत्तीसगढ़ सरकार के आदेश के बाद बलौदाबाजार जिले के स्कूलों में समर कैंप का आयोजन किया गया है। कैंप में विद्यार्थियों को वेस्ट पदार्थों का उपयोग कर सजावटी सामान बनाने की कला सिखाई जा रही है, जिससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। छात्र-छात्राएं इस समर कैंप में काफी उत्साह के साथ ले रहे हैं और सजावटी सामान बनाने के साथ ही मेंहदी लगाना पेंटिंग बनाने सहित अन्य कलाएं भी सीख रहे हैं।

बलौदाबाजार के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में आयोजित समर कैम्प में बच्चे भरपूर उत्साह सेवेस्ट पदार्थों से घरों के लिए सजावटी सामान, पेंटिंग, मेंहदी, कढ़ाई, और कई अन्य कलाएं सीख रहे हैं।

विघालय की प्रधान पाठक एहुति वर्मा ने बताया, कि समर कैंप में बच्चों को सिखाया जा रहा है कि वेस्ट पदार्थों का कैसे ऊपयोग करें। कैंप में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक क्लास लगती है, जिसमें बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाता है। वेस्ट पदार्थों के सदुपयोग से हमारे आसपास कचरा नहीं फैलेगा और पर्यावरण प्रदूषण भी रूकेगा। बच्चे बडे़ ही उत्साह से समर कैम्प में भाग ले रहे हैं।

प्रधान पाठक वर्मा ने आगे बताया कि इस कार्यक्रम से बच्चों के अंदर छुपी प्रतिभा को भी सामने लाने का मौका मिल रहा है। इसमें हमारे स्कूल के समस्त शिक्षिकाओं का विशेष योगदान है।

भविष्य में हम इससे आमदनी भी कर सकते हैं: विद्यार्थी

वहीं समर कैंप में बच्चों ने बताया कि गर्मी की छुट्टी पर यह कैंप हमारे लिए बहुत ऊपयोग साबित हो रहा है और हम यहाँ पर घर में फेक दिये जाने वाले वेस्ट पदार्थों से सजावट के सामान बनाना सीख रहे हैं। इससे घर की सुंदरता तो बढेगी ही, भविष्य में हम इससे विक्रय कर आमदनी भी कमा सकते हैं और पर्यावरण की रक्षा भी हो जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here