Home छत्तीसगढ़ हरी सब्जियों के बाद अब दाल की कीमतों में लगी आग, भाव...

हरी सब्जियों के बाद अब दाल की कीमतों में लगी आग, भाव सुनकर लगेगा जोरदार झटका

61
0

रायपुर (विश्व परिवार)। शहर सहित जिलेभर में राशन सामानों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से लोग त्रस्त हो गए हैं। अरहर दाल गरीबों व मध्यवर्गीय परिवार की थाली से गायब है। अरहर दाल इन दिनों 170 से 180 रुपए किलो में बिक रहा है। वहीं इसका खंडा की कीमत 110 से 120 रुपए है। चावल के अलग-अलग किस्मों की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके अलावा टमाटर 60 से 70 रुपए किलो में बिक रहा है। अरहर दाल सहित राशन सामानों की कीमतों में वृद्धि का कारण जमाखोरी व ओवर रेट को बताया जा रहा है। लोग पिपली लाइव फिल्म का गाना महंगाई डायन खात जात हैं…को याद करने लगे हैं। इस फिल्म में महंगाई पर आधारित गीत के माध्यम से सिस्टम की मनमानी को उजागर किया गया था।

  •  राशन के हर सामानों में महंगाई की मार

अधिकतर बड़े व्यापारी मोटा मुनाफा कमाने की जुगत में हैं। इसकी मार आम जनता पर पड़ रही है। दुकानदारों की मनमर्जी के रेट पर सामान खरीदना पड़ रहा है। जरूरत के सामानों की कीमत बढ़ने के पीछे कृत्रिम अभाव को बताया जा रहा है। इसके चलते जमाखोरी की आशंका बढ़ गई है। चावल, दाल, खाने का तेल, शक्कर, मसाला सहित अन्य सामानों की कीमत में 5 से 7 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गई है।

  • जिलेभर में जमाखोरी और ओवर रेट, मूल्य नियंत्रण पर जोर नहीं, जनता त्रस्त

राशन सहित अन्य सामानों की जमाखोरी की जा रही है। लगभग सभी सामानों की कीमतों में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है। अरहर दाल, मसूर, उड़द दाल, तेल, शक्कर, चावल की कीमतें सबसे अधिक बढ़ी हैं। किराना दुकानों में दालों के अलावा तेल, आलू-प्याज के दाम बढ़ा दिए गए हैं। पिछले कुछ दिनों से राशन के सामानों की कीमत पहले के मुकाबले बढ़ गए हैं।

  • खाद्य तेल में 50 व चना दाल में 40 रुपए की बढ़ोतरी

किराना दुकान संचालक प्रदीप ठक्कर ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से राशन सामानों की कीमतों में 5 से 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अरहर (तुअर) दाल की कीमत पिछले माह भर में 70 से 80 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। बताया कि चना दाल में लगभग 40 से 50 रुपए बढ़ोतरी व खाद्य तेल की टीन में माह भर में 40 रुपए का उछाल आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here