Home दुर्ग हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन फर्स्‍ट ईयर में इस तारीख से शुरू...

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन फर्स्‍ट ईयर में इस तारीख से शुरू होंगे एडमिशन प्रोसेस, यहां देखें पूरा डिटेल

24
0
  • स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 18 से खुलेगा पोर्टल
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप मिलेगा प्रवेश
  • प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित

दुर्ग(विश्व परिवार) हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप सभी स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय का आनलाइन पोर्टल 18 जून से आरंभ हो जाएगा। विश्वविद्यालय द्वारा प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू की गई है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेंद्र कुलदीप एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया संपादित की जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा बीकाम अंतिम वर्ष के नतीजे घोषित किये जा चुके हैं।

31 जुलाई है प्रवेश की अंतिम तिथि

बीएससी तथा बीए अंतिम कक्षाओंं के परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय द्वारा शीघ्र जाने किये जाने के प्रयास जारी है। स्नातक स्तर पर प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पोर्टल 18 जून को खुलेगा। प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित है।

कुलपति की अनुमति के14 अगस्त तक महाविद्यालयाें में प्रवेश हो सकेगा। जबकि समस्त महाविद्यालयाें में नियमित कक्षाएं एक जुलाई से आरंभ होगी। स्नातक स्तर पर प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियाें को विश्वविद्यालय के आनलाइन पोर्टल पर अपना आवेदन जमा करना होगा।

आवेदन के साथ-साथ दसवीं, बारहवीं अंकसूची, पात्रता प्रमाणपत्र, माइग्रेशन, स्थानांतरण प्रमाण पत्र आदि पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। उल्लेखनीय है कि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के अंतर्गत दुर्ग संभाग में 145 से अधिक महाविद्यालय संचालित हैं।

नवंबर और मई में होगी परीक्षा

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय द्वारा अकादमिक कैलेण्डर भी तैयार कर लिया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत स्नातक प्रथम वर्ष में प्रथम सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत लिखित परीक्षा 28 नवंबर 2024 से तथा द्वितीय सेमेस्टर की लिखित परीक्षा एक मई 2025 से आयोजित किये जाने का निर्देश अकादमिक कैलेण्डर में उल्लेखित है। स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की सेमेस्टर कक्षाओंं में प्रत्येक विषय के दो आंतरिक मूल्यांकन में उपस्थिति अनिवार्य है।

अधिष्ठाता डा. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षाओं में 70 प्रतिशत अंक थ्योरी एवं प्रायोगिक परीक्षा से तथा 30 प्रतिशत अंक दो आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा से प्राप्त प्राप्तांकाें पर आधारित हाेंगे। अकादमिक कैलेण्डर के मुताबिक 20 नवंबर तक स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं की सेमेस्टर प्रायोगिक परीक्षाएं कराना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here