Home  बिलासपुर लोकसभा चुनाव में सीसीटीवी से न्यायधानी का चप्पा-चप्पा होगा कवर

लोकसभा चुनाव में सीसीटीवी से न्यायधानी का चप्पा-चप्पा होगा कवर

37
0
  • गाड़ी का नंबर आटोमेटिक स्कैन।
  • इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से संदिग्ध गतिविधियां होंगी कैद।
  • चुनाव को आसान व सुरक्षित बनाने में सबसे महत्वपूर्ण साबित होगा।

 बिलासपुर(विश्व परिवार)- लोकसभा चुनाव के लिए सात मई को मतदान होगा। न्यायधानी में इस बार सीसीटीवी की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। न्यायधानी का चप्पा-चप्पा कवर होगा। प्रमुख-चौक चौराहों पर 250 कैमरे से निगरानी की जाएगी। इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से संदिग्ध गतिविधियां कैद होंगी। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटेलिजेंट ट्रैफिक एंड मैनेजमेंट सिस्टम का शहर में लांच हुए दो साल से अधिक हो चुका है। विकास भवन स्थित स्व. अशोक पिंगले भवन में तैयार किए गए इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की अब परीक्षा होगी। नेहरू चौक से लेकर शहर के पांच जंक्शन अग्रसेन चौक, सत्यम चौक, श्रीकांत वर्मा चौक, सीएमडी चौक, व्यापार विहार चौक में आइटीएमएस योजना के तहत सिग्नल और विशेष कैमरे इंस्टाल किया गया है।

इसके अलावा सरकंडा, तिफरा, मंगला सहित पूरा शहर अलग-अलग कैमरे की जद में है। निर्वाचन आयोग ने सीसीटीवी कैमरे को लेकर पहले ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है। यानी इस बार चुनाव में इसका भरपूर उपयोग होगा। पुलिस के माध्यम से एक-एक गतिविधियों पर अभी से नजर रखी जा रही है। दिन ही नहीं रात में भी संदिग्धों पर नजर है। सड़क से आने जाने वाले वाहनों पर भी नजर है। जरा सी चूक या किसी तरह की गड़बड़ी लोगों को भारी पड़ सकता है। इसलिए चुनाव तक किसी भी तरह की कोताही बरतना महंगा पड़ेगा।

गाड़ी का नंबर आटोमेटिक स्कैन
रैफिक नियम तोड़ने वाले कैमरे में कैद हुए, संदिग्ध चेहरे पकड़े गएआइटीएमएस समेत पूरी स्मार्ट सिटी की टीम सक्रिय है। नेहरू चौक में लगे विशेष प्रकार के कैमरे में चौक में यातायात नियमों का उल्लंघन करते बहुत से लोग पहले ही कैद हो चुके हैं। इनके गाड़ी का नंबर आटोमेटिक स्कैन हो गया। इसके जरिए नो पार्किंग एरिया में खड़े वाहन भी आटोमेटिक स्कैन किए गए। कुछ लोगों के चेहरों को संदिग्ध और वांटेंड के रूप में साफ्टवेयर में अपलोड भी हो चुका है। सुरक्षा और अपराध के लिहाज से यह काफी महत्वपूर्ण है।

कचरा गाड़ियों पर भी निगरानी

मिली जानकारी के मुताबिक इस बार निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों को यह भी चेताया है कि सड़कों से गुजरने वाले कचरा गाड़ियों की गतिविधि पर नजर रखी जाए। बिलासपुर में इन दिनों 100 से अधिक कचरा गाड़ियां प्रतिदिन सड़कों पर दौड़ती है। जानकारों की मानें तो लोकसभा चुनाव में यह सीसीटीवी काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं।

वाहनों की होगी रिकार्डिंग
कैमरे के कारण संदिग्ध वाहन ट्रेस करने में लगातार मदद मिल रही है।अपराधियों की पहचान करने में आसानी, रेड लाइट जंप करने वाले को गाड़ी नंबर ट्रेस हो रहा है। संवेदनशील जगहों पर नाइट विजन वाले कैमरे और लगेंगे। ट्रैफिक जाम होने पर कंट्रोल रूम से ही नजर रखी जा रही है। शहर के अंदर-बाहर जाने वाली वाहनों की रिकार्डिंग हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here