Home रायपुर छत्‍तीसगढ़ में दो चरण के मतदान के बाद गुणा-भाग में जुटी पार्टियां,...

छत्‍तीसगढ़ में दो चरण के मतदान के बाद गुणा-भाग में जुटी पार्टियां, मतदाता नहीं, पर ये मुद्दे बोले

23
0
  • भाजपा-कांग्रेस में ही असली जंग

 रायपुर(विश्व परिवार)- छत्‍तीसगढ़ में मतदाता भले खुलकर नहीं बोल रहे हैं मगर उनके बीच जिन मुद्दों पर चर्चा हो रही है उससे तो स्पष्ट है कि असली मुकाबला भाजपा-कांग्रेस में ही है। राजनीतिक प्रेक्षकों के अनुसार मतदाताओं में एक बार फिर भाजपा के राष्ट्रवाद मुद्दे, मोदी की गारंटी और मोदी के चेहरे पर चर्चा तेज है। वहीं कांग्रेस की न्याय की गारंटियों पर भी चर्चा हो रही है। कुल मिलाकर मतदाताओं की जगह उनके मुद्दों ने संकेत दे दिया है कि मुकाबला इन्हीं पार्टियों के बीच होगा।

राजनांदगांव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस बार सांसद के चुनाव में दिन-रात मेहनत की है। उनकी साख इस सीट से जुड़ी हुई है। उनके सामने भाजपा से चुनाव लड़ रहे संतोष पांडेय को भी दोबारा अपनी सीट बचाने की चुनौती है।
राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि बस्तर और कांकेर जैसे लोकसभा क्षेत्र में आदिवासियों का बोलबाला है। ऐसे में इस क्षेत्र के मतदाताओं के अपने स्थानीय मुद़्दे कारगर हैं मगर महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में लगभग सभी वर्ग के मतदाता होने के कारण यहां स्थानीय और राष्ट्रीय दोनों ही मुद्दे प्रभावी रहे हैं। प्रदेश में पहले और दूसरे चरण के मतदान के बाद अब ये मुद्दे तीसरे चरण के चुनाव में भी कारगर हो सकते हैं।

भाजपा ने पटाखे फोड़कर मनाया गया जश्न, जीत का दावा

दूसरे चरण के मतदान के बाद सामने आ रहे मतदान प्रतिशत के आधार पर भाजपा अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है। भाजपा नेताओं, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार की शाम एकात्म परिसर स्थित भाजपा कार्यालय में जमकर आतिशबाजी की। भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटों पर भाजपा की जीत सुनिश्चित करने का संकल्प दोहराते हुए कहा कि इस बार भाजपा 400 पार का लक्ष्य अर्जित करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बनना तय है।

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने दावा किया कि बस्तर के बाद अब कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा की जनता-जनार्दन ने पूरे छत्तीसगढ़ के विकास के लिए भाजपा के पक्ष में भारी संख्या में स्वस्फूर्त मतदान किया है। साव ने कहा कि शुक्रवार को मतदान के दूसरे चरण में मतदान का प्रतिशत भाजपा के लिए काफी उत्साहजनक हैं और भाजपा का यह विश्वास फलीभूत होने जा रहा है कि प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो रहा है।

पहले और दूसरे चरण की चारों सीटें जीतेंगे

कांग्रेस इधर, कांग्रेस का दावा है कि पहले और दूसरे चरण की सभी चार सीटों पर कांग्रेस की जीत हो रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि पहले चरण और दूसरे चरण के मतदान के बाद मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं का रुझान कांग्रेस के प्रति साफ दिखा। भीषण गर्मी में लोग बदलाव करने के लिए घरों से निकल कर वोट डालने आए। पहले और दूसरे चरण के बाद कांग्रेस पार्टी का पूरा फोकस तीसरे चरण की सात सीटों पर है। तीसरे चरण की सातों सीटों में भी कांग्रेस के उम्मीदवारों के पक्ष में बेहतर माहौल दिख रहा है।

राजनीतिक दलों का गुणा-भाग शुरू

पहले और दूसरे चरण के मतदान के बाद राजनीतिक दलों ने भी गुणा-भाग करना शुरू कर दिया है और लोगों के मन को टटोलना भी शुरू कर दिया है। हालांकि मतदाताओं का मन ईवीएम में कैद हो चुका है और चार जून को परिणाम बताएगा कि मतदाताओं ने इस बार किस प्रत्याशी पर भरोसा जताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here