Home देश कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी….

कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी….

22
0

देश में इन दिनों बिन बादल बरसात देखने को मिल रही है। दरअसल, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब मध्य अफगानिस्तान के ऊपर औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किमी ऊपर स्थित है, जो ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के साथ बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर है, जो उत्तर में लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर और अक्षांश 28° उत्तर पर है।

प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा पर है। एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर है। एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर बना हुआ है जो समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। उत्तरी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तरी बांग्लादेश पर उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से बनी ट्रफ गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तरी ओडिशा तक फैली हुई है। मराठवाड़ा से मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक होते हुए उत्तरी तमिलनाडु तक एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर बना हुआ है। कोमोरिन क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। 28 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से पर भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। उत्तराखंड में हल्की बारिश संभव है।

अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है। पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश और तूफान संभव है।

पंजाब के उत्तरी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और तूफान संभव है।केरल में हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here