Home रायपुर दिगंबर जैन बड़ा मंदिर में मुनि सुव्रतनाथ भगवान का जन्म एवं तप...

दिगंबर जैन बड़ा मंदिर में मुनि सुव्रतनाथ भगवान का जन्म एवं तप कल्याणक मनाया गया। जैसलमेर के पाषाण से शीघ्र तैयार किया जाएगा लघु तीर्थ :– संजय,श्रेयश जैन

54
0

रायपुर(विश्व परिवार)– जैन धर्म के 20 वे तीर्थंकर मुनि सुव्रतनाथ भगवान का जन्म एवं तप कल्याणक महोत्सव आज दिनाँक – ०३/०५/२०२४ तिथि वैशाख कृष्ण दशमी, २५५० दिन : शुक्रवार को राजधानी रायपुर के श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर मालवीय रोड में समाज के धर्मप्रेमी बंधुओ द्वारा उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर शहर श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर के जिनालयों में श्रद्धा की झलक देखने को मिली। पूरा जिनालय परिसर 20 वे तीर्थंकर भगवान मुनिसुव्रत नाथ भगवान के जयकारों से गुंजायमान हुए। इस दौरान धर्मावलम्बियों ने पूजा-अर्चना के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लिया। श्री दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर के अध्यक्ष संजय जैन नायक एवं उपाध्यक्ष श्रेयश जैन बालू ने बताया की आज प्रातःकाल सुबह 8.30 बजे मंदिर जी की भागवान पार्श्वनाथ जी की बेदी के समक्ष पांडुक्षिला में श्री पुष्पदंत भगवान को विराजमान करके रजत कलशों से प्रासुक जल से अभिषेक किया गया। विश्व की सुख-समृद्धि व कामना के साथ मंत्रोच्चारों के बीच शांतिधारा का उच्चारण कर जिनेन्द्र देव के चरणों में धारा प्रभावित की गई। साथ ही धर्म प्रेमी बंधुओ द्वारा आरती गई । तत्पश्चात श्रावक-श्राविकाओं ने देव-शास्त्र-गुरू की पूजन के साथ अपनी निर्मल भक्ति समर्पित करते हुए मंदिर के 20 वे तीर्थंकर मुनिसुव्रतनाथ भगवान की अष्टद्रव्यों से पूजन की गई। सभी ने हाथों में अर्घ्य, दीपक, श्रीफल लेकर भाव-भीनी भक्ति समर्पित करते हुए प्रभु चरणों में अर्पण कर श्रावकों के मन मुदित हो उठे और जिनालय परिसर भगवान मुनिसुव्रतनाथ के जयकारों से गूंज उठा ।धर्मावलम्बियों ने जन्म-मरण के चक्र से निकलकर मोक्ष को प्राप्त करने की भावना प्रकट की और भगवान मुनिसुव्रतनाथ जी का गुणगान कर पुण्य का संचय किया। कार्यक्रम के दौरान श्रेयश जैन बालू उपाध्यक्ष ,महेंद्र कुमार जैन ,राकेश जैन, प्रवीण जैन, कुमुद जैन,प्रणीत जैन सहित समाज के गणमान्य महिला-पुरूष मौजूद थे।

श्री दिगंबर जैन मंदिर मालवीय रोड में लगभग 150 वर्ष पुराने मंदिर का पुनर्निर्माण भूमि पूजन का कार्य आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के मंगल आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन उनके छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान दिसंबर 2023 को प्राप्त हुआ था। ट्रस्ट कमेटी के अध्यक्ष संजय जैन नायक एवं उपाध्यक्ष श्रेयश जैन बालू ने बताया कि मालवीय रोड स्थित दिगंबर जैन मंदिर में जैसलमेर के पीले पत्थरो से 171 फुट ऊंचे शिखर का 3 मंजिला मंदिर त्रिकाल चौबीसी सस्त्रकुट जिनालय बनाना तय हुआ है।साथ ही संत निवास सर्व सुविधा युक्त धर्मशाला पार्किंग एवं सुन्दर गार्डन का निर्माण कार्य भी किया जायेगा। लघु तीर्थ बनाने की भावना आचार्य श्री के समक्ष ट्रस्ट कमेटी ने रखी थी। आचार्य श्री के मंगल आशीर्वाद से कई जगहों पर जैन तीर्थ स्थलों का पुनर्निर्माण एवं नए मंदिरों का निर्माण व पुराने मंदिरों का नवीनीकरण वर्तमान में किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में चंद्रगिरी तीर्थ का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। एवं तिल्दा में कुछ माह पूर्व आचार्यश्री के सानिध्य एवं मार्गदर्शन पर पीले पत्थरो से निर्मित मंदिर का पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव संपन्न हुआ है। ये हम राजधानी वासियों के लिए बड़े सौभाग्य की बात है की आचार्य श्री का विहार तिल्दा से सीधे बड़े मंदिर मालवीय रोड रायपुर में हुआ था। और आचार्य श्री की उत्कृष्ठ यम समाधि छत्तीसगढ़ के डोंगरगढ़ में हुई। आचार्य श्री अंतिम समय में नवीन जिनालय लघु तीर्थ के निर्माण का मंगल आशीर्वाद मिलना परम सौभाग्य की बात है। इसी संदर्भ में दिनाँक 25/01/2024 तिथि पौष कृष्ण पूर्णिमा, वीर निर्माण संवत 2250 गुरुवार को गुरु पुष्प नक्षत्र के पुण्य सुअवसर पर अखंड ज्योति स्थापना की गई है। परम पूज्य आचार्य भगवन श्री विद्यासागर जी महा मुनिराज ने नवीन जिनालय लघु तीर्थ के लिए दिशा निर्देश देते हुए अखंड ज्योति प्रज्वलित करने हेतु कहा था। इस पर अमल करते हुए अखंड ज्योति की स्थापना मूल नायक 1008 श्री आदिनाथ भगवान की वेदी के समक्ष की गई है। यह अखंड ज्योत नवीन जिनालय लघु तीर्थ का कार्य जब तक प्रारंभ होकर पूर्ण नही होता तब तक प्रजवल्लित रहेगी। अध्यक्ष संजय जैन नायक एवं उपाध्यक्ष श्रेयश जैन बालू ने समस्त समाज के धर्म प्रेमी बंधुओ एवं सदस्यो से संत शिरोमणि 108 आचार्य श्री विद्यासागर महाराज द्वारा बड़ा मंदिर के जिनालय का पुनःनिर्माण कर नवीन जिनालय बना कर राजधानी रायपुर में एक लघु तीर्थ स्थल बनाने का मंगल आशीर्वाद प्राप्त हुआ था। उनके समक्ष सभी सदस्य ने जल्द से जल्द निर्माण शुरू करने का संकल्प लिया था। उस संकल्प को सभी एक साथ मिलकर शीघ्र अति शीघ्र पूरा करने की अपील की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here