Home रायपुर लोकतंत्र को मजबूत करने 108 वर्ष की महिला पहुंची पोलिंग बूथ, दिव्‍यांगों...

लोकतंत्र को मजबूत करने 108 वर्ष की महिला पहुंची पोलिंग बूथ, दिव्‍यांगों ने किया मतदान, देखें रोचक तस्‍वीरें

58
0

रायपुर(विश्व परिवार)-  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में छत्‍तीसगढ़ की सात सीटों पर सुबह सात बजे तक मतदान जारी है। इसमें रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, सरगुजा शामिल हैं। सुबह सात बजे वोटरों में मतदान को लेकर जबरदस्‍त उत्‍साह है।

कई पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई है। इस दौरान लोकतंत्र को मजबूत करने कई रोचक तस्‍वीरें सामने आई। कहीं 108 वर्ष पूरा चुके बुजुर्ग वोटर पोलिंग बूथ पहुंचे तो कहीं पहली बार वोट डालने युवाओं की भीड़ दिखी।

naidunia_image

रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सड्डू की रहने वाली सुमित्रा बाई की उम्र 100 वर्ष हो चुकी है। चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को घर से वोट डालने का अधिकार दिया गया है। इसके बावजूद मतदान को लेकर उत्‍साह दिखाते हुए सुमित्रा बाई सड्डू स्थित मतदान केंद्र में मतदान पहुंची और वोट डाला।

naidunia_image

लोकतंत्र में हर वोट का महत्‍व है। इसका उदाहरण बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक एलेन श्रीवास्तव ने इस तरह पेश किया कि दुर्घटना में हाथ की हड्डी टूटने के बाद भी मतदान के लिए पोलिंग बूथ पहुंचे और अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

naidunia_image

रायपुर लोकसभा क्षेत्र के आदर्श मतदान केंद्र सुहेला में सरपंच और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मतदाता महिलाओं को गुलाल लगाकर स्वागत किया।

naidunia_image

कोरबा के बालकोनगर निवासी कमला मिश्रा दो दिन पहले असामान्य हृदय गति की समस्या से पीड़ित होने के कारण अस्पताल में भर्ती थीं। जिन्हें कल रात में महिला वार्ड में भर्ती करवाया गया था। मतदान के दिन कमला मिश्रा ने वोटिंग की इच्छा जताई, जिसकी वजह से उनके बेटे ने अस्पताल से ले जाकर मतदान करवाने के बाद अस्पताल में वापस पहुंचाया।

naidunia_image

चुनाव आयोग द्वारा लगातार मतदान जागरुकता अभियान के बाद भी कई वोटर अभी वोट के लिए घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसे मतदाता उदाहरण हैं जो चलने-फिरने में असमर्थ होने के बाद भी वोट डालने मतदाता केंद्र पहुंचे। इन मतदाताओं ने वोट देकर न केवल अपना कर्तव्‍य निभाया बल्कि ऐसे मतदाताओं के लिए मिसाल भी पेश किया।

कोरबा मतदान केंद्र में बच्चों को साथ लेकर आने वाली माताओं के बच्चों के लिए खिलौनों की व्यवस्था आदर्श मतदान केंद्रों में की गई है। मतदान केंद्र सोनपुरी में खिलौनों से खेलते बच्चे।

कोरबा मतदान केंद्र में अजब-गजब नजारा आया। जहां मतदाताओं ने मतदान के बाद मुखौटे पहनकर फोटो खिंचवाई।

naidunia_image

108 वर्ष की सासू मां सहित पड़ोस के अन्य बुजुर्गों संग बहू ने लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर भाग लिया और मतदान किया। इस उम्र में मतदान कर बुजुर्ग महिला ने पोलिंग बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here