Home जयपुर   46 दिगम्बर जैन मंदिरों में चल रहे ग्रीष्मकालीन श्रमण संस्कृति संस्कार शिक्षण...

46 दिगम्बर जैन मंदिरों में चल रहे ग्रीष्मकालीन श्रमण संस्कृति संस्कार शिक्षण शिविरों का हुआ स्थानीय समापन – गुरुवार को होगी रत्नाकर अवार्ड परीक्षा – सामूहिक समापन एवं सम्मान समारोह शनिवार को

83
0

जयपुर(विश्व परिवार) | श्रमण संस्कृति संस्थान के अन्तर्गत संचालित संत सुधासागर आवासीय कन्या महाविद्यालय एवं अखिल भारतीय श्रमण संस्कृति महिला महासमिति द्वारा श्री दिगम्बर जैन महिला महासमिति के सहयोग से शहर के 46 दिगम्बर जैन मंदिरों में गत 15 मई से चल रहे 15 दिवसीय ग्रीष्मकालीन धार्मिक शिक्षण शिविरों का सभी मंदिरों में समापन हुआ। इस मौके पर शिविरार्थियों को सम्मानित किया गया।
श्री दिगम्बर जैन महिला महासमिति की अंचल अध्यक्ष शालिनी बाकलीवाल के मुताबिक इन शिविरों में पढ़ाए गये विषयों की हुई परीक्षा में उत्तीर्ण हुए प्रशिक्षणार्थियों को स्थानीय मंदिर कमेटियों द्वारा बुधवार 29 मई को आयोजित समापन समारोह में पुरस्कृत किया गया । इस मौके पर आचार्य विद्या सागर महाराज पर लघु नाटिका की प्रस्तुति भी दी गई ।
जनकपुरी दिगम्बर जैन मंदिर के अध्यक्ष पदम चन्द बिलाला ने बताया कि जनकपुरी दिगम्बर जैन मंदिर में आयोजित समापन समारोह में शीला डोड्या मुख्य अतिथि एवं विनिता जैन तथा संस्थान के मंत्री सुरेश कासलीवाल थे ।बापूनगर के समापन समारोह में भी शीला डोड्या ने सहभागिता की जहाँ मन्दिर समिति द्वारा उनका सम्मान किया गया ।
प्रचार प्रसार संयोजक विनोद जैन कोटखावदा के मुताबिक हर मंदिर से हर विषय में प्रथम आने वाले प्रशिक्षणार्थियों की पुनः परीक्षा गुरुवार 30 मई को संत सुधासागर आवासीय कन्या महाविद्यालय में पं रतन लाल बैनाडा की स्मृति में रत्नाकर पुरस्कार हेतु होगी।जिसका पुरस्कार 2100/-व शील्ड संस्थान द्वारा दी जाएगी । प्रत्येक शिविर स्थल पर बुधवार 29 मई को आयोजित आचार्य विद्या सागर महाराज के जीवन से संबंधित विषयों अथवा संस्मरणों पर 10मिनट की प्रस्तुति में से सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति को एवं अधिकतम प्रशिक्षणार्थियों की संख्या ,अधिक विषयों का पाठन के आधार पर तीन श्रेष्ठ मंदिरों को बिड़ला आडिटोरियम में 01 जून को होने वाले सामूहिक समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा ।
धार्मिक मंत्री विनिता जैन एवं विद्युत लुहाडिया के मुताबिक इन शिक्षण शिविरों का सामूहिक समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह शनिवार, 01 जून को बिड़ला आडिटोरियम में सायंकाल 7.00 बजे से होगा। इस मौके पर शिविरार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here