Home जयपुर   राजस्थान जैन युवा महासभा पर्यावरण संरक्षण के लिए लगायेगी 15000 पौधे –...

राजस्थान जैन युवा महासभा पर्यावरण संरक्षण के लिए लगायेगी 15000 पौधे – प्रत्येक जोन को दिया 1000 पौधे लगाने व उनकी देखभाल करने का लक्ष्य

24
0

जयपुर(विश्व परिवार)  | जैन युवा एवं महिला संगठनों की प्रदेश स्तरीय पंजीकृत प्रतिनिधि संस्था राजस्थान जैन युवा महासभा जयपुर द्वारा गत 30 वर्षों से धार्मिक गतिविधियों के साथ मानव सेवार्थ एवं सामाजिक सेवा कार्य किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में भगवान महावीर के 2550 वें निर्वाण वर्ष के दौरान आगामी वर्षाकाल में पर्यावरण संरक्षण के लिए 15000 पौधे लगाने का संकल्प युवा महासभा के सहकार मार्ग स्थित प्रदेश कार्यालय में आयोजित मीटिंग में लिया गया।
युवा महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन एवं प्रदेश महामंत्री विनोद जैन कोटखावदा के नेतृत्व में आयोजित इस मीटिंग का शुभारंभ विश्व शांति प्रदायक णमोकार महामंत्र के तीन बार सामूहिक उच्चारण से किया गया। मीटिंग में सभी 5 सम्भागो एवं 15 जोनो के पदाधिकारियों ने सहभागिता निभाई। इस मीटिंग में सभी जोनो को अपने अधीनस्थ युवा एवं महिला संगठनों के माध्यम से प्रत्येक जोन में कम से कम 1000 पौधे लगाने व उनकी देखभाल करने का लक्ष्य दिया गया है। शहर के 225 से अधिक दिगम्बर जैन मंदिरों में, आसपास के पार्को में, जयपुर शहर व आसपास के तीर्थ क्षेत्रों, धर्मशालाओं इत्यादि में अभी से जगह देखने एवं पौधे लगाने की रुपरेखा बनाने हेतु उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निर्देश प्रदान किये गये हैं ।
प्रदेश कोषाध्यक्ष रवि प्रकाश जैन ने बताया कि जयपुर महानगर में 150 से अधिक युवा एवं महिला संगठन, महिला मण्डल, जेएसजी संगिनी फारम आदि युवा महासभा के अधीनस्थ धार्मिक एवं सामाजिक सेवा की गतिविधियां कर रहे हैं।
प्रदेश महामंत्री विनोद जैन कोटखावदा के मुताबिक अभी हाल ही में जैन धर्म के प्रवर्तक एवं प्रथम तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव की जन्म जयंती 3 अप्रैल से जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक 21 अप्रैल तक युवा महासभा द्वारा 21 से अधिक गतिविधियां मानव सेवार्थ एवं धार्मिक पखवाड़ा के दौरान की गई है। इसके साथ ही जीव दया कार्यक्रम के अन्तर्गत बेजुबान पक्षियों के लिए पानी पीने के लिए 1100 परिण्डे एवं भोजन के लिए 1100 चुग्गा दाना घर विभिन्न क्षेत्रों में पेडों पर बांधे गये तथा वितरित किए गए। मीटिंग में प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन ने अपने स्वागत उदबोधन में धार्मिक एव सामाजिक सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत की गई गतिविधियों एवं परिण्डे एवं चुग्गा दाना घर वितरण कार्यक्रम के लिए सभी को साधुवाद एवं धन्यवाद दिया। मीटिंग का संचालन प्रदेश महामंत्री विनोद जैन कोटखावदा ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here