Home नई दिल्ली योग को सबकी भलाई की शक्ति के रूप में देख रही है...

योग को सबकी भलाई की शक्ति के रूप में देख रही है पूरी दुनिया: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले PM मोदी

47
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार) | प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योगाभ्यास किया। पीएम मोदी योग की कई मुद्राएं करते दिखे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि श्रीनगर में हम उस ऊर्जा को महसूस कर सकते हैं, जो हमें योग से मिलती है। मैं देश के लोगों और दुनिया के हर कोने में योग करने वाले लोगों को योग दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ने 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर ली है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि योग को पूरी दुनिया सबकी भलाई की शक्ति के रूप में देख रही है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला, ये मेरे लिए गर्व की बात है। पीएम मोदी ने कहा कि 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैं सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं। 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग करने वालों की संख्या दुनिया में निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति लोगों का आकर्षण भी लगातार बढ़ रहा है।


जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इसी साल भारत में फ्रांंस की 101 साल की महिला योग टीचर को पद्मश्री अवार्ड दिया गया है। वह कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि दस साल पहले, मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है। योग की यात्रा अनवरत जारी है। योग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। दुनिया के नेता अब योग पर बात कर रहे हैं। योग पर अब रिसर्च हो रहे हैं। योग टूरिज्म का नया ट्रेंड चला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here