Home BUSINESS PNB में क्या आपका भी हैं अकाउंट…1 जुलाई से पहले कर लें...

PNB में क्या आपका भी हैं अकाउंट…1 जुलाई से पहले कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

24
0

नई दिल्ली (विश्व परिवार)। पंजाब नेशनल बैंक ने एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की है। इसका असर सेविंग अकाउंट होल्डर्स पर पड़ेगा। बैंक ने बताया है कि 1 जुलाई से उन बचत खातों को बंद कर दिया जाएगा, जिनका तीन साल की अवधि में उपयोग नहीं किया गया है। इन खातों में कोई धन राशि जमा नहीं है।

लाखों बैंक खाते प्रभावित होंगे

इस कदम से बड़ी संख्या में बचत खाते प्रभावित होंगे, जिनका किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन के लिए उपयोग नहीं किया जा रहा है। अगर आपका पीएनबी बैंक में सेविंग अकाउंट है, तो सबसे पहले उसका स्टेटस चेक कर लें। बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट भेज दिया गया है। अगर आपको अपना खाता चालू रखना है, तो बैंक शाखा में जाकर केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें।

  • खाता चालू रखने के लिए करना होगा यह काम

पीएनबी के अधिसूचना के अनुसार, अगर ग्राहक का खाता निष्क्रिय हो जाता है और दोबारा एक्टिव करना है, तो बैंक शाखा में जाकर केवाईसी फॉर्म भरना होगा। उसके बाद उनका खाता पुनः सक्रिय हो जाएगा। ग्राहकों को केवाईसी पूरा करने के लिए आधार या पैन कार्ड की फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

  • ये खाते नहीं बंद होंगे

पीएनबी ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम और अटल पेंशन योजना जैसी योजनाओं के लिए खोले गए खातों को बंद नहीं करेगा। साथ ही नाबालिगों के सेविंग अकाउंट को बंद नहीं किया जाएगा।

  • ग्राहकों को दिया जा रहा समय

शुरुआत में पीएनबी ने निष्क्रिय खातों को दोबारा सक्रिय करने की समय अवधि 1 जून निर्धारित की थी। हालांकि ग्राहकों ने अधिक समय की मांग की थी। इसी को देखते हुए बैंक ने समय सीमा को 30 जून तक बढ़ा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here