Home छत्तीसगढ़ अगर रेल सफर में आए कोई दिक्‍कत तो न हो परेशान, यहां...

अगर रेल सफर में आए कोई दिक्‍कत तो न हो परेशान, यहां करें शिकायत, 10 मिनट में मिलेगा समाधान

36
0

रायपुर (विश्व परिवार)। ट्रेन में सफर के दौरान रेलवे (Railway) से शिकायत करने पर अब 10 मिनट के भीतर समस्या जानकर यात्रियों तक तत्काल मदद पहुंचाई जा रही है। दरअसल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से यात्रियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए रायपुर, बिलासपुर और नागपुर मंडल में वार रूम तैयार किया है। इस वार रूम में रेलवे ने 100 से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया है, जो 24 घंटे अलग-अलग शिफ्ट में यात्रियों की समस्या सुनकर उसका निराकरण करके उन्हें अपडेट भी कर रहे हैं। इसी के साथ वार रूम की मदद से यात्रियों की समस्याओं पर रिस्पांस करने की समय सीमा को 40 से 10 से 15 मिनट तक ला दिया गया है, जिससे चलती ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सभी तरह की समस्याओं का सामाधान कर उन्हें राहत दिलाई जा रही है।

  • 99.94 प्रतिशत समस्याओं का निस्तारण

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की समस्याओं का निदान करने बनाए गए वार रूम में 24 घंटे रेलवे के सभी विभागों से जुड़े प्रतिनिधि मौजूद रहते हैं। सभी विभागों के लोगों के मौजूद रहने से शिकायतों का तेजी से समाधान हो रहा है। इस तरह के वार रूम की स्थापना देश के अलग-अलग हिस्सों में इस साल की गई थी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे लगातार फर्स्ट रिस्पांस पर काम कर रहा है । इसी के साथ यात्रियों की समस्याओं का समाधान करने के समय में भी कमी आ रही है। यात्रियों की लगभग 100 प्रतिशत समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान एक अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक रेल मदद एप पर प्राप्त यात्रियों के लगभग 62777 समस्याओं और शिकायतों का शत-प्रतिशत त्वरित समाधान निदान किया जा चुका है।

  • शिकायत पर इस तरह होता है काम

वार रूम में यात्रियों की समस्याओं से जुड़ी जानकारी हासिल करने के साथ ही उसके समाधान के विवरण को दर्ज किया जाता है। वार रूम में आमतौर पर मुख्य रूप से सुरक्षा, समय पालनता, पानी, मेडिकल हेल्प, एसी, पंखे, लाइट से जुड़ी समस्याएं, सफाई, पार्सल, टिकटिंग, यात्री सुविधाएं और अन्य विविध मुद्दों से जुड़ी हुई यात्री शिकायतें मिलती हैं। यात्रियों की तरफ से की जाने वाली शिकायतें एक या एक से अधिक विभाग से जुड़ी रहती हैं, जिसके समाधान के लिए इस वार रूम में रेलवे के इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, वाणिज्यिक, मेकैनिकल, आपरेटिंग और वाणिज्य समेत सभी संबंधित विभागों के एक-एक प्रतिनिधि एक ही स्थान पर मौजूद रहते हैं। इसके अलावा आरपीएफ के प्रतिनिधि भी इस वार रूम में रहते हैं, जिससे यात्रियों की शिकायतों का निराकरण आसानी से एक ही स्थान से कम समय में कर दिया जाता है।

सीपीआरओ विकास कश्यप ने कहा, रेलवे लगातार यात्रियों की समस्याओं के निराकरण के लिए पहल कर रहा है। इसी कड़ी में यात्रियों की शिकायत के लिए हेल्प लाइन नंबर 139 और रेल मदद एप के जरिये जो शिकायत मिलती है, उसकी निगरानी और निराकरण के लिए तीनों रेल मंडल और जोन में वार रूम तैयार किया गया है। यहां रेलवे कर्मचारी 24 घंटे बैठकर यात्रियों की तरफ से आने वाली समस्याओं को कंप्यूटर में दर्ज करके संबंधित विभाग को भेजते है और फिर 10 मिनट के भीतर शिकायतों का निराकरण कर दिया जाता है। ज्यादातर शिकायतें दवा, बच्चों के लिए दूध, सहयात्री से परेशानी आदि की सामने आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here