Home नई दिल्ली मोदी 3.0 में पीएम की पहली ‘मन की बात’, केरल का छाता,...

मोदी 3.0 में पीएम की पहली ‘मन की बात’, केरल का छाता, आंध्र की कॉफी… समेत इन विषयों पर PM Modi ने की चर्चा

27
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार) | लोकसभा चुनाव में तीसरी बार जीत हासिल करने के बाद पीएम मोदी पहली बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। मोदी 3.0 में पहली ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, पेरिस ओलंपिक, केरल का छाता, आंध्र की कॉफी… समेत कई विषयों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने करीब चार महीने बाद उन्होंने इस कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। यह इस कार्यक्रम का 111वां एपिसोड था।

पीएम मोदी ने कहा कि आज 30 जून का ये दिन बहुत ही महत्वपूर्ण हैय़ इस दिन को हमारे आदिवासी भाई-बहन ‘हूल दिवस’ के रूप में मनाते हैं। यह दिन वीर सिद्धो-कान्हू के अदम्य साहस से जुड़ा है, जिन्होंने विदेशी शासकों के अत्याचार का पुरजोर विरोध किया था। वीर सिद्धो-कान्हू ने हजारों संथाली साथियों को एकजुट करके अंग्रेजों का जी-जान से मुकाबला किया था। तब झारखंड के संथाल परगना में हमारे आदिवासी भाई-बहनों ने विदेशी शासकों के खिलाफ हथियार उठा लिया था।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में मनाए गए योग दिवस के महत्व को लेकर बात की और उन्होंने बताया कि ये जीवन के लिए कितना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस महीने पुरी दुनिया ने 10वें योग दिवस को भरपूर उत्साह और उमंग के साथ मनाया है। मैं भी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ था। कश्मीर में युवाओं के साथ-साथ बहनों-बेटियों ने भी योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक को लेकर चल रही तैयारियों पर बात की। उन्होंने कहा कि टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था। अब पेरिस ओलंपिक की तैयारियां चल रही हैं. पेरिस ओलंपिक में कुछ चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि शूटिंग में हमारे खिलाड़ियों की प्रतिभा निखरकर सामने आ रही हैं। टेबल-टेनिस में पुरुष और महिला दोनों टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं। भारतीय शॉटगन टीम में हमारी शूटर बेटियां भी शामिल हैं।

आंध्र की खास कॉफी का किया जिक्र

पीएम मोदी ने देशवासियों को एक खास कॉफी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि भारत के कितने ही प्रोडक्ट्स हैं, जिनकी दुनिया-भर में बहुत डिमांड है और जब हम भारत के किसी लोकल प्रोडक्ट को ग्लोबल होते देखते हैं तो गर्व से भर जाना स्वाभाविक है। ऐसा ही एक प्रोडक्ट है अराकु कॉफी. अराकु कॉफी आंध्र प्रदेश के अल्लुरी सीता राम राजू जिले में बड़ी मात्रा में पैदा होती है। ये अपने रिच फ्लेवर और अरोमा के लिए जानी जाती है।

कुवैत में भी हिन्दी का बढ़ा बोलबाला

पीएम मोदी ने कहा कि कुवैत सरकार ने अपने नेशनल रेडियो पर एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है और वो भी हिन्दी में. ‘कुवैत रेडियो’ पर हर रविवार को इसका प्रसारण आधे घंटे के लिए किया जाता है। इसमें भारतीय संस्कृति के अलग-अलग रंग शामिल होते हैं। हमारी फिल्में और कला जगत से जुड़ी चर्चाएं वहां भारतीय समुदाय के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। मुझे तो यहां तक बताया गया है कि कुवैत के स्थानीय लोग भी इसमें खूब दिलचस्पी ले रहे हैं। मैं कुवैत की सरकार और वहां के लोगों का हृदय से धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने ये शानदार पहल की है।

केरल के विशेष छाते का भी किया जिक्र

मन की बात’ में पीएम मोदी ने एक खास तरह के छातों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि ये छाते हमारे केरला में तैयार होते हैं। उन्होंने कहा कि वैसे तो केरला की संस्कृति में छातों का विशेष महत्व है। छाते वहां कई परंपराओं और विधि-विधान का अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन मैं जिस छाते की बात कर रहा हूं, वो हैं ‘कार्थुम्बी छाते’ और इन्हें केरला के अट्टापडी में तैयार किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here