Home दुर्ग श्री शिव महापुराण कथा के आयोजन की तैयारियां अंतिम चरण पर,दया सिंह...

श्री शिव महापुराण कथा के आयोजन की तैयारियां अंतिम चरण पर,दया सिंह ने कहा – भिलाई के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है

37
0

दुर्ग(विश्व परिवार) । ज़िले में बोल बम सेवा एवं कल्याण सीमित के द्वारा 25 जुलाई से 31 जुलाई तक श्री शिव महापुराण कथा का आयोजन भिलाई के जयंती स्टेडियम में किया जा रहा है। जहां अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा (सीहोर वाले) अपने श्रीमुख से एकांतेश्वर महादेव की कथा का वाचन करेंगे। आयोजन को लेकर आयोजन समिति की तैयारियां अंतिम चरण पर है, और लगातार शासन- प्रशासन से चर्चा कर अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आयोजन में रोजाना लाखों की संख्या में सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद वितरण सहित पार्किंग, पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं के लिए हजारों स्वयंसेवक अपनी निरंतर सेवाएं देंगे।
अंतर्राष्ट्रीय कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा का आगमन भिलाई की पावन धरा पर होने जा रहा है। बोल बम सेवा कल्याण समिति के अध्यक्ष दया सिंह ने कहा कि भिलाई का सौभाग्य है कि पंडित प्रदीप मिश्रा के श्रीमुख से हमें एकांतेश्वर महादेव की कथा का श्रवण करने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि भिलाई के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। इसका शुभारंभ 24 जुलाई को सुबह 10 बजे, गणेश मंदिर सेक्टर 05 से आयोजित होने वाली कलश यात्रा से किया जाएगा, जिसमें हजारों की संख्या में मातृशक्ति सम्मिलित होंगी। आयोजन समिति ने इस कलश यात्रा में बड़ी संख्या में सम्मिलित होने वाली मातृ शक्तियों से यात्रा में उपयुक्त होने वाली कलश एवं पूजन सामग्री के साथ पीली अथवा लाल साड़ी धारण करने अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि आयोजन मिनी भारत के स्वरूप भिलाई में होने जा रहा है इसलिए इसमें सभी समाजों की सहभागिता अवश्य रहेगी। साथ ही 2 हजार से अधिक स्वयंसेवकों पूरे समय श्रद्धालुओं एवं अन्य व्यवस्थाओं में निरंतर अपनी सेवाएं देंगे। साथ ही आयोजन स्थल पर श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्य व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं ताकि वे पूरे आनंद से कथा का श्रवण कर सकें।
कथा का समय 1 बजे से 4 बजे तक भिलाई में एकांतेश्वर महादेव की शिवमहापुराण सुनाएंगे पं.मिश्रा भिलाई वासियों के लिए शिवमहापुराण की एकांतेश्वर शिवमहापुराण कथा मिली है।कथा स्थल जयंती स्टेडियम के सामने मैदान में तीन मुख्य बड़े पंडाल तैयार हो रहे हैं। इस पंडाल में करीब 1.35 लाख स्केवयर फीट का है। जिसमें भक्तजन एक साथ बैठकर कथा श्रवण कर सकेंगे। बारिश को देखते हुए पूरी तरह वाटरप्रूफ पंडाल बनाया जा रहा है। किसी भी शिवभक्त को कोई परेशानी ना हो।वही मथुरा से महिला भक्ति का कहना है कि सच्चे मन से जो भी मांगा जाए भगवान शिव पूरा करेंगे।
शिव महापुराण कथा के दौरान लाखों की भीड़ को देखते हुये यातायात पुलिस द्वारा श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए रायपुर,बेमेतरा,बालोद,राजनांदगांव की ओर से कथा स्थल तक आने-जाने के लिए निम्नानुसार मार्ग,पार्किंग एवं डायवर्शन प्लान तैयार निर्धारित किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here