Home रायपुर रविशंकर शुक्‍ल यूनिवर्सिटी में अतिथि व्याख्याता के लिए इस तारीख को जारी...

रविशंकर शुक्‍ल यूनिवर्सिटी में अतिथि व्याख्याता के लिए इस तारीख को जारी होगी पात्र अभ्यर्थियों की लिस्‍ट, 194 पदों पर होनी है भर्ती

41
0

पहले 24 जुलाई को जारी होने वाली थी पात्र उम्मीदवारों की लिस्ट।
अतिथि व्याख्याता की भर्ती के लिए आए लगभग 3,000 आवेदन।
कई वर्षों से प्राध्यापकों की भर्ती न होने से बड़ी संख्या में पद खाली

रायपुर(विश्व परिवार)। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अलग-अलग 32 विभागों में 194 पदों पर अतिथि व्याख्याता (गेस्ट फैकल्टी) की भर्ती होनी है, जिसके लिए लगभग 3,000 आवेदन आए हैं। पात्र अभ्यर्थियों की सूची दो अगस्त को जारी होगी।
पहले पात्र उम्मीदवारों की लिस्ट 24 जुलाई को जारी होने वाली थी। फिर तारीख 29 जुलाई की गई,लेकिन इस दिन भी सूची किसी विभाग में जारी नहीं हुई। क्योंकि उक्त तारीख तक कई विभागों में पात्र अभ्यर्थियों की सूची तैयार नहीं थी। एक पद के लिए पांच उम्मीदवारों को सूची में रखा जाएगा। साक्षात्कार के बाद नियुक्ति दी जाएगी।
विश्वविद्यालय की ओर से जारी विज्ञापन में भर्ती से संबंधित सभी नियमों का उल्लेख है। विश्वविद्यालय में कई वर्षों से नियमित प्राध्यापकों की भर्ती नहीं होने से बड़ी संख्या में पद खाली है। बहुत सारे विभाग है, जहां एक भी नियमित प्राध्यापक नहीं हैं। दूसरे विभाग के प्राध्यापक को प्रभारी विभागाध्यक्ष बनाया गया है।
आवेदन ज्यादा, इसलिए हो रही देरी
अतिथि व्याख्याता भर्ती के लिए आवेदन बड़ी संख्या में मिले हैं। इसलिए समय लग रहा है। विवि में पढ़ा रहे अतिथि व्याख्याताओं को प्राथमिकता देनी है। उनका भी सत्यापन जारी है।
इन विभागों में होगी अतिथि व्याख्याता की भर्ती
पीआरएसयू में मानवविज्ञान, रसायन,भूगोल,समाजशास्त्र व समाजकार्य, इतिहास,कंप्यूटर साइंस,भाषा विज्ञान,अंग्रेजी,हिंदी,छत्तीसगढ़ी,फ्रेंच,सिंधी,अर्थशास्त्र, भौतिकी,गणित,प्रबंधन,विधि,सांख्यिकी,भू-विज्ञान,जैविकी अध्ययनशाला,बायोसाइंस,बायोकेमिस्ट्री,माइक्रोबायोलाजी,ग्रंथालय एवं सूचना विज्ञान,मूल विज्ञान केंद्र में भौतिकी,रसायन,गणित,वन स्पति विज्ञान,जन्तु विज्ञान,कंप्यूटर साइंस,पर्यावरण विज्ञान,अध्यापक शिक्षक संस्थान, अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन,महिला अध्ययन केंद्र,फार्मेसी, कामर्स, फोरेंसिक साइंस विभाग समेत अन्य में अतिथि व्याख्याता,अतिथि शिक्षण सहायक की भर्ती होगी।
पदों पर होनी है भर्ती इनके लिए मिले लगभग तीन हजार आवेदन
एक घंटे के व्याख्यान के लिए 500 रुपये गौरतलब है कि प्रदेश में अतिथि व्याख्याता भर्ती को लेकर नया नियम लागू किया गया है। इसके तहत ही प्रदेश के शासकीय कालेजों और राजकीय विश्वविद्यालयों में अतिथि व्याख्याता, अतिथि शिक्षण सहायक समेत अन्य की भर्ती होगी। अतिथि व्याख्याता के 40-45 मिनट के एक व्याख्यान के लिए 400 रुपये और एक घंटे के एक व्याख्यान के लिए 500 रुपये मानदेय निर्धारित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here