Home लाइफस्टाइल दोस्ती की मिसाल – एक दोस्त ने दी थी जान, इसलिए मनाया...

दोस्ती की मिसाल – एक दोस्त ने दी थी जान, इसलिए मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

30
0

(विश्व परिवार)। Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे,जिसे हम मित्रता दिवस भी कहते हैं, हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। कोई व्यक्ति जन्म के बाद खुद से जो पहला रिश्ता बनाता है, उसे दोस्ती कहते हैं। परिवार से बाहर एक दोस्त ही आपका मार्गदर्शक, सलाहकार, राजदार और शुभचिंतक होता है। इसी दोस्ती के नाम एक खास दिन समर्पित किया गया है, जिसे फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या है और यह कब से शुरू हुआ? चलिए, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
क्यों हुई मित्रता दिवस मनाने की शुरुआत?
अमेरिका में 1935 में अगस्त के पहले रविवार के दिन एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी। कहते हैं कि इस हत्या के पीछे अमेरिकी सरकार थी। जिसकी मौत हुई थी, उसका दोस्त इस खबर से हताश हो गया और खुद भी आत्महत्या कर ली। उनकी दोस्ती और लगाव को देखते हुए अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाने का फैसला लिया गया। इसका प्रचलन बढ़ा और भारत समेत कई देशों ने फ्रेंडशिप डे को अपनाया।
इस दिन,लोग अपने दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड्स, गिफ्ट्स और सोशल मीडिया पर संदेश भेजकर अपनी मित्रता का इजहार करते हैं। दोस्तों के साथ पार्टी, पिकनिक और घूमने का प्लान भी बनाते हैं.फ्रेंडशिप डे सिर्फ एक त्योहार नहीं है,बल्कि यह हमें यह याद दिलाता है कि जीवन में दोस्ती का क्या महत्व है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here