Home नई दिल्ली जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म होने के 5 साल पूरे होने पर...

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म होने के 5 साल पूरे होने पर बोले PM मोदी

32
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार)। जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के प्रभाव से हटने के 5 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि यह जम्मू कश्मीर की तरक्की और समृद्धि की शुरुआत थी. 5 साल पहले आज ही के दिन यानी 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को निरस्त कर दिया था. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को खत्म कर दिया गया था. कश्मीर और लद्दाख को बांट कर केंद्र शासित प्रदेशों में तब्दील कर दिया था।
इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर अपनी बात रखी है. उन्होंने कहा, “आज हम संसद के अनुच्छेद 370 और 35 (ए) को निरस्त करने के फैसले के 5 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. यह हमारे देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था. यह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में प्रगति और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत थी.” उन्होंने आगे कहा, “इसका मतलब था कि भारत के संविधान को यहां सही अर्थों में लागू किया जा सकता है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस धारा 370 के प्रभाव से हटने के बाद लोगों की जिंदगी बदल गई है. उन्होंने कहा, “इसके बाद यहां की महिलाओं, युवाओं, पिछड़े, आदिवासी और समाज के हाशिए पर मौजूद लोगों को सुरक्षा, सम्मान और नए अवसर मिले. यह लोग अब तक विकास के लाभ से वंचित थे.” “इस कदम ने यह सुनिश्चित किया कि दशकों से जम्मू-कश्मीर में फैले भ्रष्टाचार को अब दूर कर दिया गया है. मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि हमारी सरकार उनके लिए काम करती रहेगी और आने वाले समय में उनकी आकांक्षाओं को पूरा करेगी।”

BJP मना रही है जश्न, कांग्रेस ने बताया ‘काला दिन’
इस कदम के पांच साल पूरे होने की उपलब्धि पर BJP की कश्मीर इकाई एकात्म रैली का आयोजन कर रही है. इस कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर BJP के नई नेता भाग लेंगे. वहीं कांग्रेस सहित विरोधी दलों ने इसे काला दिन कहा है. जम्मू कश्मीर कांग्रेस ने एक ट्वीट के जरिए कहा है कि 5 अगस्त जम्मू कश्मीर के लिए काला दिन है क्योंकि इस दिन BJP ने उनसे राज्य का दर्जा छीन लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here