Home रायपुर आरआरआरएलएफ सार्वजनिक पुस्तकालयों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है: शर्मा

आरआरआरएलएफ सार्वजनिक पुस्तकालयों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है: शर्मा

57
0

रायपुर(विश्व परिवार)। संस्कृति मंत्रालय (एमओसी), भारत सरकार (जीओआई) के तहत राष्ट्रीय मिशन ऑन लाइब्रेरीज़ (एनएमएल) के 46वें क्षमता निर्माण कार्यक्रम की शुरुआत 10 अगस्त से पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (पीटीआरएसयू), रायपुर में हुई है। हालांकि औपचारिक उद्घाटन 11 अगस्त, 2024 को श्री बृजमोहन अग्रवाल सांसद, रायपुर के हाथों होना है।
पहले दिन, प्रोफेसर सच्चिदानंद शुक्ला, कुलपति (वीसी), पीटीआरएसयू और प्रोफेसर बी वी शर्मा, महानिदेशक (डीजी), राजा राममोहन रॉय लाइब्रेरी फाउंडेशन (आरआरआरएलएफ) ने छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के सार्वजनिक पुस्तकालय पेशेवरों के साथ बातचीत की। प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की एक नोडल एजेंसी आरआरआरएलएफ 1972 से सार्वजनिक पुस्तकालय प्रणाली और सेवाओं के उत्थान के लिए राज्य सरकारऔर केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही है। 2014 में, आरआरआरएलएफ के भरोसे राष्ट्रीय मिशन ऑन लाइब्रेरीज़ की स्थापना की गई थी। उन्होंने समझाया कि आरआरआरएलएफ की योजनाएं मुख्य रूप से सार्वजनिक पुस्तकालयों के विकास के लिए हैं, लेकिन आवेदन राज्य सरकार के सक्षम प्राधिकारियों के माध्यम से पुस्तकालयों द्वारा जमा किए जाने होते हैं और उन्हें राज्य पुस्तकालय योजना समिति (एसएलपीसी) द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए क्योंकि पुस्तकालय भारतीय संविधान की “राज्य” सूची में है।
उन्होंने सूचित किया कि आरआरआरएलएफ वाराणसी में 356 ग्राम पंचायत पुस्तकालयों का विकास कर रहा है। माननीय कुलपति ने पीटीआरएसयू में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आरआरआरएलएफ का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हमें पढ़ने की आदत डालने के लिए पुस्तकालय जाना चाहिए। भारत में सार्वजनिक पुस्तकालयों की स्थिति के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, “आरआरआरएलएफ और एनएमएल के उदार समर्थन के साथ पुस्तकालयों को आधुनिक उपकरणों और तकनीकों के साथ अपग्रेड किया जा रहा है।” उन्होंने डीजी से ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से गुणवत्ता पुस्तकालय बुनियादी ढांचे को विकसित करने का अनुरोध किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here