Home रायपुर एमएमआई नारायण अस्पताल ने विश्व अंगदान दिवस उत्साहपूर्वक मनाया भागीदारी एवं जागरूकता...

एमएमआई नारायण अस्पताल ने विश्व अंगदान दिवस उत्साहपूर्वक मनाया भागीदारी एवं जागरूकता गतिविधियाँ रायपुर

32
0

रायपुर(विश्व परिवार)। एमएमआई नारायणा अस्पताल ने कल विश्व अंगदान दिवस को उत्साहपूर्वक मनाया, जिसमें अस्पताल के कर्मचारियों, नर्सिंग छात्रों और समुदाय के सदस्यों सहित 50 से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अंगदान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना और अधिक लोगों को जीवन बचाने के लिए अपने अंगों को दान करने के लिए प्रेरित करना था। दिनभर की गतिविधियों को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि वे लोगों को शिक्षित और प्रेरित कर सकें। डॉ. सुनील धर्मानी के मार्गदर्शन में, नर्सिंग स्टाफ और छात्रों ने मिलकर प्रभावशाली पोस्टर बनाए, जो अंगदान के महत्व को उजागर करते हैं। इन दृश्य प्रस्तुतियों ने इस संदेश को शक्तिशाली रूप से व्यक्त किया कि "अंगदान से बड़ा कोई दान नहीं है। अंगदान दूसरों के जीवन में खुशी और मुस्कान ला सकता है। सिर्फ अंगदान करके आप हमेशा के लिए जीवित रह सकते हैं।
कार्यक्रम में अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा आयोजित नाटकों और शैक्षिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया, जिसमें अंगदान की जीवनरक्षक संभावनाओं पर जोर दिया गया। अस्पताल के कर्मचारियों के बीच एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने रचनात्मक रूप से इस संदेश को प्रस्तुत किया कि हर व्यक्ति को जरूरतमंद की मदद के लिए अपने अंगों का दान करने पर विचार करना चाहिए।
कार्यक्रम के दौरान डॉ. सुनील धर्मानी ने कहा,कई लोग अंग विफलता के कारण अपनी जान गंवा देते हैं, भले ही वे जीवित रहने के लिए कड़ी मेहनत करते हों। दुर्भाग्यवश, अंगदान के महत्व को अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है, और कई संभावित दाता इस जीवनरक्षक कदम को उठाने के लिए तैयार नहीं होते। कितने अंग अज्ञानता के कारण खो जाते हैं? अगर हम अपने अंग दान करते हैं, तो हम किसी को जीने का मौका देते हैं, उनके भविष्य की तैयारी का मौका और फिर से खुशी का अनुभव करने का अवसर देते हैं।
अस्पताल की गतिविधियों को इस मुख्य विश्वास के साथ आयोजित किया गया था कि अंगदान एक महान कार्य है, जो दाता की मृत्यु के बाद भी जीवन बचा सकता है। इस कार्यक्रम का समापन जनता के लिए इस जोरदार संदेश के साथ हुआ अपने अंग दान करें ताकि किसी को जीने का दूसरा मौका मिल सके।
एमएमआई नारायणा अस्पताल को उम्मीद है कि विश्व अंगदान दिवस के इस उत्सव से अधिक लोगों को अपने अंग दान करने की प्रेरणा मिलेगी और वे जीवन बचाने में योगदान देंगे। निरंतर प्रयासों और जागरूकता के माध्यम से, हम एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं, जहां अंगदान एक सामान्य प्रथा बन जाए और अंग विफलता के कारण कम जीवन खोएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here