Home रायपुर माता कौशल्या संग तीजा तिहार कार्यक्रम के पहली आरती के अवसर पर...

माता कौशल्या संग तीजा तिहार कार्यक्रम के पहली आरती के अवसर पर दूधाधारी मठ के प्रधान राजेश्री महंत डॉक्टर रामसुंदर दास जी उपस्थित रहेंगे

32
0

रायपुर(विश्व परिवार)। चित्रोत्पला लोक कला परिषद और नगर पंचायत चंदखुरी जिला रायपुर के ग्रामवासियों के संयुक्त प्रयास से 2 से 7 सितंबर 2024 तक, भगवान श्री राम के ननिहाल अर्थात माता कौशल्या की जन्मस्थली चंदखुरी में आयोजित किया जा रहे माता कौशल्या संग तीजा तिहार कार्यक्रम के पहले दिन अर्थात माता कौशल्या की मूर्ति के स्थापना के समय मंगलवार 3 सितंबर को पहली आरती के अवसर पर दूधाधारी मठ के प्रधान राजेश्री महंत डॉक्टर रामसुंदर दास जी उपस्थित रहेंगे और पहली आरती उनके द्वारा की जाएगी।
आयोजकों द्वारा कार्यक्रम के व्यवस्था के संबंध में जोरशोर से कार्य शुरू कर दिए गए हैं और लोगों को निमंत्रण देने का काम भी आरंभ किया जा चुका है। आज इसी क्रम में अशोक तिवारी, राकेश तिवारी और डॉक्टर पुरुषोत्तम चंद्राकर ने दूधाधारी मठ जाकर राजेश्री महंत जी को निमंत्रण पत्र भेंट किया तथा उनसे 3 सितंबर की आरती में पधारने हेतु निवेदन किया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। आयोजकों ने बताया कि इस छह दिवसीय आयोजन में प्रत्येक दिन कोई विशिष्ट अतिथि आरती के समय उपस्थित रहेंगे। इन सभी दिनों में अलग-अलग धार्मिक सांस्कृतिक गतिविधियां तो होगी ही साथ ही प्रसाद में केवल ठेठरी खुरमी जैसे छत्तीसगढ़ी व्यंजन ही लोगों को वितरित किए जाएंगे। मूर्ति निर्माण के लिए मिट्टी को अयोध्या से लाकर सुप्रसिद्ध मूर्तिकार पीरु राम जी को सौंप दिया गया है। मूर्ति निर्माण लगभग पूरा हो गया है। 2 तारीख को उसकी चंदखुरी में स्थापना की जाएगी, तब से लेकर 7 सितंबर तक नियमित पूजा अर्चना और आरती की जाएगी । वरिष्ठ कलाकार राकेश तिवारी ने आयोजन के लिए विशेष रूप से छत्तीसगढ़ी में माता कौशल्या की आरती तैयार कर रिकॉर्ड की है और उनकी सेवा में कुछ छत्तीसगढ़ी में भजन भी तैयार किए हैं । आयोजन का यह दूसरा वर्ष है और यह कोशिश की जा रही है इस वर्ष का आयोजन पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा सफल हो सके।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here