Home रायपुर यूनिवर्सिटी ने मेजर ध्यानचंद के सम्मान में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया…

यूनिवर्सिटी ने मेजर ध्यानचंद के सम्मान में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया…

41
0

दो दिवसीय आयोजन में 8 खेल स्पर्धाओं में 300 से अधिक छात्रों ने भाग लिया…

रायपुर(विश्व परिवार)। श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने भारत के महानतम खेल आइकनों में से एक मेजर ध्यानचंद की विरासत का सम्मान करते हुए 29 अगस्त 2024 को बड़े उत्साह और जोश के साथ राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया। इस आयोजन का उद्देश्य खेल कौशल, शारीरिक फिटनेस और छात्रों के जीवन में खेलों के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना था।
इस दो दिवसीय समारोह की शुरुआत विश्वविद्यालय के खेल परिसर में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुई, जहां छात्र, संकाय सदस्य और खेल प्रेमी महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्र हुए, जिन्होंने मैदान पर अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों के माध्यम से भारत को अपार गौरव दिलाया। इस कार्यक्रम में प्रति–कुलाधिपति श्री हर्ष गौतम, कुलपति प्रो.एस.के. सिंह और रजिस्ट्रार डॉ. सौरभ कुमार शर्मा की उपस्थिति रही, जिन्होंने चरित्र और अनुशासन के निर्माण में खेलों के महत्व पर जोर देते हुए एक प्रेरक भाषण दिया।
यूनिवर्सिटी में बैडमिंटन, कैरम और वॉलीबॉल, बास्केट बॉल, एथलेटिक्स, लेमन रेस, सेक रेस और रस्साकशी सहित विभिन्न खेल गतिविधियां और प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। विश्वविद्यालय की खेल टीमों ने मेजर ध्यानचंद के मूल्यों को दर्शाते हुए अपनी प्रतिभा और प्रतिस्पर्धी भावना का प्रदर्शन किया। भाग लेने वालों की कुल संख्या विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के 300 से अधिक छात्र थे।
खेल प्रतियोगिताओं के अलावा, मेजर ध्यानचंद के शानदार करियर के बारे में शारीरिक शिक्षा निदेशक डॉ सुमित कुमार तिवारी द्वारा विशेष विवरण दिया गया। हॉकी के जादूगर के जीवन और उपलब्धियों के विवरण ने विशेष रूप से युवा खिलाड़ियों को आकर्षित किया।
यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय खेल दिवस समारोह एक शानदार सफलता थी, जिसने भारत के महानतम खेल नायकों में से एक की विरासत के लिए एकता, खेल कौशल और सम्मान की भावना को बढ़ावा दिया। यूनिवर्सिटी में आयोजित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को आज 30 अगस्त को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र मुख्य अतिथियों द्वारा प्रदान किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here