Home रायपुर CM साय का सराहनीय पहल: अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम...

CM साय का सराहनीय पहल: अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ? केन्द्र सरकार कर रही है विचार, शिवराज सिंह ने दिया है भरोसा

32
0

नक्सल प्रभावित इलाकों को मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ
सीएम साय ने केंद्र सरकार के की है 10 हजार घरों की डिमांड
सीएम ने कहा- सरेंडर करने वाले नक्सलियों को मिले सुविधा
केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के लिए स्वीकृत किए हैं 8 लाख घर

रायपुर(विश्व परिवार)। प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्रता में कुछ नए लोगों को जोड़ा जा सकता है। छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय के डिमांड पर केन्द्र सरकार विचार कर रहा है। इस बात की जानकारी खुद राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दी है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताया कि उनकी सरकार ने आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों और नक्सली हिंसा से प्रभावित लोगों के लिए पीएमएवाई के तहत अलग से घरों के निर्माण को मंजूरी देने का केंद्र से अनुरोध किया है।
साय ने कहा, ‘‘हमने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान से आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों और नक्सली हिंसा से प्रभावित लोगों के लिए पीएमएवाई के तहत अलग से घर स्वीकृत करने का अनुरोध किया है, जिस पर उन्होंने विचार करने पर सहमति जताई है।’’ बता दें कि शिवराज सिंह चौहान के पास कृषि मंत्रालय के साथ-साथ ग्राणीण विकास मंत्रालय भी है।
10 हजार घर की डिमांड
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार इन लोगों के लिए 10,000 घर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एक नई योजना ‘नियद नेल्लानार’ (आपका अच्छा गांव) शुरू की है, जिसके तहत सुरक्षा शिविरों के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में विकास कार्य किए जा रहे हैं। सीएम ने कहा- 10,000 से अधिक अतिरिक्त आवासों की स्वीकृति के लिए ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग की गई है, जिसे जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। उन्होंने हमारी मांग पर गंभीरता से विचार करने का भरोसा दिया है।
जनमन योजना के तहत भी मिला है लाभ
मुख्यमंत्री ने बताया कि विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) योजना के तहत राज्य में 24,064 घर स्वीकृत किए गए और उनमें से अधिकांश पूरे हो चुके हैं। सीएम साय ने पीएम मोदी को धन्यवाद कहा है और छत्तीसगढ़ की जनता की तरफ से आभार प्रकट किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here