Home रायपुर समय पर इलाज से मेलियोइडोसिस से ठीक हुआ रायपुर का मरीज: एमएमआई...

समय पर इलाज से मेलियोइडोसिस से ठीक हुआ रायपुर का मरीज: एमएमआई नारायणा अस्पताल

23
0

रायपुर(विश्व परिवार)। रायपुर के 36 वर्षीय व्यक्ति ने एमएमआई नारायणा अस्पताल में समय पर उपचार मिलने के बाद मेलियोइडोसिस, जो एक दुर्लभ लेकिन घातक संक्रमण है, से पूरी तरह ठीक हो गए हैं। हाल ही में मधुमेह से ग्रस्त हुए इस मरीज को तेज बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई के साथ भर्ती कराया गया था। एक सप्ताह पहले उन्होंने एक झरने में स्नान किया था, जिसे डॉक्टरों ने बाद में संक्रमण का संभावित स्रोत बताया।
अस्पताल में भर्ती होने पर व्यक्ति को दोनों फेफड़ों में निमोनिया था, साथ ही लिवर और किडनी से संबंधित जटिलताओं के संकेत मिले। उसकी हालत गंभीर थी और सांस लेने में सहायता के लिए उसे नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन (NIV) की जरूरत थी। डॉक्टरों ने मौसमी संक्रमण का संदेह करते हुए उसे तुरंत एंटीबायोटिक्स देना शुरू कर दिया।
उपचार शुरू करने के एक दिन बाद, रक्त परीक्षण में Burkholderia pseudomallei नामक बैक्टीरिया की उपस्थिति का पता चला, जो मेलियोइडोसिस का कारण बनता है। यह संक्रमण, हालांकि दुर्लभ है, समय पर निदान न होने पर जानलेवा हो सकता है। मरीज को तुरंत लक्षित एंटीबायोटिक्स दिए गए, जिसे डॉक्टरों ने आगे की जटिलताओं, जैसे सेप्टिक शॉक या अंगों की विफलता को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम बताया।
डॉक्टर्स की टीम जिसमे छाती रोग विशेषज्ञ (डॉ दीपेश मस्के, डॉ वर्षा) , किडनी विशेषज्ञ ( डॉ सुनील धर्माणी) , फिजिशियन ( डॉ राजेंद्र परघानिया , डॉ मुकेश शर्मा) एवं क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट ( डॉ प्रदीप शर्मा, डॉ जय प्रकाश यादव) के द्वारा पांच दिन के गहन इलाज के बाद मरीज की हालत में सुधार होने लगा। उसकी ऑक्सीजन की जरूरत कम हो गई, और लिवर तथा किडनी की कार्यक्षमता सामान्य होने लगी। दसवें दिन उसे दवाइयों के साथ अस्पताल से छुट्टी दे दी गई वह पूरी तरह से ठीक है।
डॉक्टर का कहना है की “जल्दी निदान और सही इलाज ने इस मरीज की जान बचाने में अहम भूमिका निभाई। यहां मेलियोइडोसिस असामान्य है, लेकिन बरसात के मौसम में बढ़ते मामलों के साथ, समय पर चिकित्सा सहायता बेहद जरूरी है।” मेलियोइडोसिस एक संक्रामक रोग है, जो मिट्टी और पानी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया से होता है, खासकर मानसून के दौरान। हालांकि यह दुर्लभ है, लेकिन मधुमेह के रोगी, जैसे इस मामले में मरीज, अधिक जोखिम में होते हैं।
एमएमआई नारायणा अस्पताल के डॉक्टर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं, खासकर उन लोगों को जिनकी स्वास्थ्य स्थिति पहले से कमजोर है, क्योंकि मेलियोइडोसिस जैसे संक्रमण समय पर इलाज न मिलने पर गंभीर हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here