Home रायपुर श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया….

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया….

19
0

“फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति” थीम पर आधारित तीन दिवसीय कार्यक्रम किया गया आयोजित किया गया….

रायपुर(विश्व परिवार)। श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने फार्मेसी विभाग द्वारा आयोजित 25 सितंबर से 27 सितंबर तक तीन दिवसीय कार्यक्रम के साथ विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया। इस वर्ष की वैश्विक थीम, “फार्मासिस्ट: वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति” का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में फार्मासिस्टों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना और छात्रों और समुदाय के बीच स्वास्थ्य और कल्याण में उनके योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। इस उत्सव ने वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने में फार्मेसी के महत्व के बारे में जुड़ाव और समझ को बढ़ावा दिया।
कार्यक्रम का पहला दिन फार्मेसी जागरूकता रैली और यूनिवर्सिटी परिसर में शपथ ग्रहण समारोह के साथ शुरू होता है। इसके बाद वैज्ञानिक पोस्टर प्रस्तुतियाँ, वाद-विवाद, तात्कालिक भाषण और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं सहित कई प्रतिस्पर्धी गतिविधियाँ हुईं। इन कार्यक्रमों ने छात्रों के ज्ञान और रचनात्मकता को उजागर किया, उन्हें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और सहयोग की भावना को बढ़ावा देते हुए फार्मेसी और स्वास्थ्य सेवा के विभिन्न आयामों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया।
कार्यक्रम के दूसरे दिन रंगोली बनाने की प्रतियोगिता और वैज्ञानिक कार्यशील मॉडल प्रस्तुतियाँ आयोजित की गईं, जिसमें रचनात्मकता और नवाचार दोनों का प्रदर्शन किया गया। इसके बाद एक जीवंत सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ जिसमें छात्रों ने एकल और समूह नृत्य प्रस्तुत किए, जिसमें यूनिवर्सिटी के छात्र निकाय की विविधता और उत्साह पर प्रकाश डाला गया। इन प्रदर्शनों ने कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए एक मंच प्रदान किया और प्रतिभागियों के बीच सौहार्द को बढ़ावा दिया, जिससे एक आनंदमय और समावेशी माहौल बना।
समारोह के अंतिम दिन प्रमुख वक्ताओं ने भाग लिया, जिनमें मुख्य अतिथि डॉ. प्रीति के. सुरेश, निदेशक, एचआरडीसी, पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी और विशेष अतिथि डॉ. तृप्ति जैन, सहायक औषधि नियंत्रक, रायपुर सीजी शामिल थे। उन्होंने वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने में फार्मासिस्टों की उभरती भूमिका पर चर्चा करते हुए कार्यक्रम की थीम पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की। उनके संबोधनों ने दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में फार्मासिस्टों के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया इस सम्मान ने छात्रों की कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता का जश्न मनाया, जिससे उन्हें अपनी पढ़ाई में उत्कृष्टता और फार्मेसी क्षेत्र में योगदान के लिए प्रयास जारी रखने की प्रेरणा मिली।
श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में समारोह के दौरान, कुलपति प्रो. एस. के. सिंह ने 2030 तक अच्छे स्वास्थ्य के लिए डब्ल्यूएचओ के दृष्टिकोण के महत्व पर प्रकाश डाला। रजिस्ट्रार डॉ. सौरभ कुमार शर्मा ने पारंपरिक दवाओं के भंडार के रूप में भारत के ऐतिहासिक महत्व को रेखांकित किया। कार्यक्रम का समापन फार्मेसी विभाग के प्रिंसिपल प्रो. विजय कुमार सिंह के हार्दिक धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिसमें उन्होंने मेहमानों, प्रतिभागियों और आयोजकों को उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।
श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के प्रो-चांसलर श्री हर्ष गौतम जी ने विभाग और छात्रों दोनों को सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। उनके प्रोत्साहन ने एक सहायक और संपन्न शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here