Home भोपाल IAS अधिकारी अनुराग जैन मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव बनाये गये

IAS अधिकारी अनुराग जैन मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव बनाये गये

67
0

भोपाल(विश्व परिवार)। मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव का चयन हो गया है। 1989 बैच के IAS अधिकारी अनुराग जैन को प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। जल्द ही इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा। मौजूदा मुख्य सचिव वीरा राणा का सर्विस एक्सटेंशन 30 सितंबर यानी आज खत्म हो रहा है। जैन को मुख्य सचिव बनाने से किसी भी अफसर को सुपर सीड नहीं किया जाएगा।
सीएम डॉ मोहन यादव की पसंद
जैन की नियुक्ति का आधार उनका अनुभव और सीनियोरिटी है। हालांकि वे सीएम डॉ मोहन यादव की पसंद भी हैं। अनुराग जैन को सीएस बनाने की चर्चा नौ महीने पहले भी हुई थी, जब सीएम डॉ. मोहन यादव से दिल्ली स्थित एमपी भवन में उनकी मुलाकात हुई थी। माना जा रहा था कि वे जल्द ही एमपी लौट सकते हैं।
अनुराग जैन 30 मई 2020 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे। पूर्व मुख्य सचिव रहे इकबाल सिंह बैंस के एक्सटेंशन के समय भी जैन के मुख्य सचिव बनने की चर्चा थी, लेकिन केंद्र ने उन्हें नहीं छोड़ा। बता दें, अनुराग जैन के साथ राजेश राजौरा, मोहम्मद सुलेमान और जेएन कंसोटिया के नाम भी मुख्य सचिव के लिए चर्चा में थे।
केंद्र में रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मिनिस्ट्री की कमान
10 साल पहले पीएमओ में संयुक्त सचिव रहे अनुराग जैन को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में सबसे अहम मंत्रालय रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे की कमान दी गई है। जैन मप्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दो बार सचिव रह चुके हैं। वे भोपाल के कलेक्टर भी रहे हैं। जैन वित्त प्रबंधन के अच्छे जानकार माने जाते हैं।
यही वजह है कि 2019 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद कमलनाथ सरकार ने उन्हें वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी थी। लेकिन मई 2020 में वे फिर से प्रतिनियुक्ति पर केंद्र चले गए। अनुराग जैन ने दिसंबर 2013 से फरवरी 2014 तक भारतीय निर्यात-आयात बैंक के कार्यवाहक अध्यक्ष और कार्यवाहक प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया है।
प्रधानमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में किया काम
अनुराग जैन 1989 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में शामिल हुए। वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर में बी.टेक. ऑनर्स (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) के 1986 बैच में मेरिट के क्रम में दूसरे स्थान पर थे और उन्होंने 2005 में मैक्सवेल स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ सिरैक्यूज, यूएसए से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एम.ए. पूरा किया। प्रधानमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में, अनुराग जैन सूचना प्रौद्योगिकी, संचार, कृषि, खाद्य एवं उपभोक्ता मामले, रसायन एवं उर्वरक, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी, श्रम एवं कौशल विकास सहित विभिन्न मंत्रालयों का समन्वय करते हैं। वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में, उन्हें प्रधानमंत्री जन धन योजना, सबसे सफल पहलों में से एक की अवधारणा और कार्यान्वयन का श्रेय दिया जाता है।
मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वे सार्वजनिक सेवा वितरण गारंटी अधिनियम के अधिनियमन के लिए उत्प्रेरक थे, जिसे देश के एक दर्जन से अधिक राज्यों ने अपनाया है। मध्य प्रदेश सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी सचिव के रूप में, उन्होंने राज्यों की ई-तैयारी रिपोर्ट में राज्य को शीर्ष पायदान पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
उन्होंने विभिन्न संगठनों के बोर्ड में कार्य किया है – वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी (जीपीएफआई) के विनियमन और मानक-निर्धारण निकायों पर उप-समूह के सह-अध्यक्ष के रूप में भारत के प्रतिनिधि और पंजाब नेशनल बैंक, राष्ट्रीय आवास बैंक, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक, राष्ट्रीय बीमा कंपनी, भारतीय औद्योगिक वित्त निगम के बोर्ड के सदस्य, एमपीऑनलाइन के अध्यक्ष, आईआईआईटीएम, ग्वालियर, आईआईआईटीडीएम, जबलपुर।
जैन को ई-गवर्नेंस के लिए मिला राष्ट्रीय पुरस्कार
अनुराग जैन व्यक्तिगत रूप से या संगठन के प्रमुख के रूप में कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इनमें से प्रमुख हैं ई-गवर्नेंस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और भारत सरकार द्वारा उत्कृष्टता का वेब रत्न पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण (राज्य सरकार) और नैसकॉम आईटी उपयोगकर्ता पुरस्कार। जैन नवीनतम रुझानों और प्रौद्योगिकियों में गहरी रुचि रखते हैं और आईटी और ई-गवर्नेंस पहलों और इसके कार्यान्वयन में योगदान देते हैं। आईटी और ई-गवर्नेंस के उपयोग के बारे में विभिन्न सेमिनारों और सम्मेलनों के दौरान व्यक्त किए गए उनके विचारों को अच्छी तरह से मान्यता मिली है।
जैन एक अच्छे टेनिस खिलाडी भी हैं
जैन एक अच्छे खिलाड़ी भी हैं। टेनिस में 11 राष्ट्रीय स्तर के पदक जीतने के अलावा, उन्होंने क्रिकेट में मध्य प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व भी किया है और टेबल टेनिस में जिला स्तरीय चैंपियनशिप भी जीती है।अनुराग जैन मध्य प्रदेश कैडर के 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here