Home रायपुर श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के कार्यान्वयन...

श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के कार्यान्वयन पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित….

27
0

रायपुर(विश्व परिवार)। श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन पर केंद्रित दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस कार्यशाला में विभिन्न शैक्षणिक विभागों के संकाय सदस्यों ने भाग लिया, जो यूनिवर्सिटी के शैक्षिक ढांचे में एनईपी 2020 को एकीकृत करने में शामिल व्यावहारिक कदमों की जानकारी हासिल करने के लिए कार्यशाला में एकत्र हुए।
कार्यशाला की शुरुआत यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. सौरभ कुमार शर्मा के संबोधन से हुई, जिसमें उन्होंने एनईपी 2020 के मुख्य पहलुओं पर विस्तार से बताया और भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली के लिए इसकी परिवर्तनकारी क्षमता पर जोर दिया। रजिस्ट्रार ने सीखने के लिए अधिक समग्र, लचीले और बहु-विषयक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के नीति के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने समग्र शैक्षिक अनुभव को बढ़ाने और छात्र परिणामों को बेहतर बनाने के लिए इन परिवर्तनों को अपनाने के महत्व पर जोर दिया।
श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. एस.के. सिंह ने उपस्थित शिक्षकों को संबोधित किया, और यूनिवर्सिटी के अंतर्गत एनईपी 2020 के रणनीतिक कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने राष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए नई नीति के साथ अपने पाठ्यक्रम और शिक्षण पद्धतियों को संरेखित करने की यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता के बारे में बात की। माननीय कुलपति ने इन परिवर्तनों को चलाने के लिए संकाय की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया, जिससे एक समावेशी और समकालीन शिक्षा प्रणाली की ओर एक सहज संक्रमण सुनिश्चित हो सके।
कार्यशाला में विस्तृत सत्र शामिल थे, जिससे संकाय सदस्यों को पाठ्यक्रम पुनर्गठन से लेकर बहु-विषयक पाठ्यक्रम शुरू करने तक एनईपी कार्यान्वयन की चरण-दर-चरण प्रक्रिया को समझने की अनुमति मिली। व्यावसायिक प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी एकीकरण और अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने जैसे विभिन्न पहलुओं पर गहराई से चर्चा की गई।
कार्यशाला ने अकादमिक और संकाय को नीति के प्रमुख पहलुओं से जुड़ने और इसके सफल निष्पादन के लिए रणनीति विकसित करने के लिए एक मूल्यवान मंच प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here