Home नई दिल्ली स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे,PM Modi का करोड़ों भारतीयों को...

स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे,PM Modi का करोड़ों भारतीयों को संबोधन

23
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार)। आज महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वच्छ भारत मिशन की 20वीं वर्षगांठ पर संबोधित करते स्वच्छ भारत मिशन की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा स्वच्छ भारत मिशन की यह यात्रा करोड़ों भारतवासियों की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है। बीते 10 साल में कोटि-कोटि भारतीयों ने इस मिशन को अपनाया है। अपना मिशन बनाया है, इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाया है।
बता दे कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान 2 अक्तूबर 2014 को की थी। इस मिशन का लक्ष्य देश की हर गली, सड़क को स्वच्छ रखना है।
महात्मा गांधी ने देश को दासता से जरूर आजाद कराया, लेकिन उनका स्वच्छ भारत का सपना अधूरा ही रहा, यही वजह है कि बापू के इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की।
स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने कहा कि मेरे आज के 10 साल की इस यात्रा के इस पड़ाव पर मैं हर देशवासी,हमारे सफाई मित्र, हमारे धर्म गुरु, हमारे खिलाड़ी, हमारे सेलब्रिटी, एनजीओ, मीडिया के साथी, सभी की सराहना करता हूं, भूरी-भूरी प्रशंसा करता हूं।

Imageआप सभी ने मिलकर स्वच्छ भारत मिशन को इतना बड़ा जन आंदोलन बना दिया, मैं राष्ट्रपति जी, उप राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व उपराष्ट्रपति, उन्होंने भी स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में श्रमदान दिया।
देश को बहुत बड़ी प्रेरणा दी। मैं आज राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का भी हृदय से धन्यवाद देता हूं। देशभर में आज स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं, लोग अपने गांव, शहर, मोहल्ले, फ्लैट, सोसाइटी को स्वयं बड़े आग्रह से साफ-सफाई कर रहे हैं। कई राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री इस कार्यक्रम का हिस्सा बने और इसका नेतृत्व किया।
बीते पखवाड़े में करोड़ों लोगों ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सेवा पखवाड़ा के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए, जिनमे 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया, निरंतर प्रयास करके ही हम, अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं। मैं सभी का प्रत्येक भारतीय का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here