Home रायपुर “सूचना का अधिकार – इसका महत्व” विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित…

“सूचना का अधिकार – इसका महत्व” विषय पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित…

22
0
  • मनोज कुमार त्रिवेदी ने आरटीआई अधिनियम 2005 के महत्व को साझा किया…

रायपुर(विश्व परिवार)। आज श्री रावतपुरा सरकार यूनिवर्सिटी के वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय द्वारा सूचना का अधिकार और इसके महत्व पर आधारित एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के पूर्व राज्य सूचना आयुक्त मनोज कुमार त्रिवेदी ने शासन में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने में आरटीआई अधिनियम के महत्व पर बहुमूल्य जानकारी साझा की।
मनोज कुमार त्रिवेदी ने इस बात पर जोर दिया कि किस तरह 2005 में अधिनियमित आरटीआई अधिनियम ने नागरिकों को सार्वजनिक प्राधिकरणों से जानकारी मांगकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने का अधिकार दिया है। यह अधिनियम भ्रष्टाचार से निपटने, सरकारी पारदर्शिता सुनिश्चित करने और जवाबदेही बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य करता है। वक्ता ने कहा कि आरटीआई अधिनियम नागरिकों को अधिक जागरूक बनाता है, उन्हें सार्वजनिक प्राधिकरणों के कार्यों और निर्णयों पर सवाल उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है, इस प्रकार देश के लोकतांत्रिक ढांचे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
पूर्व आयुक्त ने आरटीआई अधिनियम के प्रभावी कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों पर भी चर्चा की। इनमें सूचना प्रदान करने में देरी, नागरिकों में जागरूकता की कमी और कभी-कभी सार्वजनिक प्राधिकरणों द्वारा गैर-अनुपालन शामिल हैं। उन्होंने अधिनियम के तहत नागरिकों को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करने के महत्व पर जोर दिया, साथ ही अनुरोधों को कुशलतापूर्वक संभालने के लिए सूचना अधिकारियों की क्षमता को मजबूत किया।
व्याख्यान एक संवादात्मक सत्र के साथ समाप्त हुआ, जहाँ वक्ता ने उपस्थित लोगों को पारदर्शिता और लोकतंत्र की भावना की रक्षा करते हुए अधिकारियों को जवाबदेह ठहराने के लिए आरटीआई अधिनियम का जिम्मेदारी और रणनीतिक रूप से उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here