Home रायपुर स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत आज स्वच्छ पटरी थीम पर मंडल के सभी...

स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत आज स्वच्छ पटरी थीम पर मंडल के सभी स्टेशनों के प्लेटफार्म के पटरियों पर गहन सफाई अभियान चलाई गई 

25
0

रायपुर(विश्व परिवार)। भारतीय रेलवे में स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। दिनांक 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2024 तक आयोजित इस स्वच्छता-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
इसी क्रम में आज दिनांक 07 अक्टूबर को स्वच्छ पटरी(रेलपथ) थीम पर मंडल के सभी स्टेशनों के प्लेटफार्म के पटरियों पर श्रमदान के तहत विशेष स्वच्छता अभियान चलाई गई | मंडल के नामित अधिकारियों और कर्मचारियों की टीमों द्वारा मंडल के प्रमुख स्टेशनों के प्लेटफार्मों की पटरियों में स्वच्छता का गहन निरीक्षण किया गया । प्रमुख स्टेशनों के साथ ही साथ छोटे-छोटे स्टेशनों में भी स्वच्छता अभियान के तहत प्लेटफार्म के पटरियों की विशेष साफ-सफाई की गई | पटरियों के आसपास के घास की कटाई, ड्रेनेज प्रणाली की सफाई, प्लास्टिक कचरों का निष्पादन, पाइप लाइन का निरीक्षण करने के अलावा प्लेटफार्म के शौचालयों में बेहतर सफाई सुनिश्चित की गई | निरीक्षण के दौरान प्लेटफार्म में उपलब्ध सभी सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता से सबंधित दिशा निर्देश दिये गए । यात्रियों से कचरे को प्लेटफार्म, पानी निकासी की जगह, पटरियों पर ना फेंकने और डस्टबीन के उपयोग करने की अपील की गई। इसके साथ ही यात्रियों को बताया गया की पानी की खाली बोतल पटरी पर न फेकें, इन बोटलों को बोटल क्रशर मशीन में डालें । पटरियों के आसपास के लोगों को खुले में शौच नहीं करने एवं यात्रियों को स्टेशन परिसर स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के प्रति जागरूक भी किया गया ।
स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत कल दिनाँक 08 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ कार्य स्थल व स्वच्छ आवासीय परिसर थीम पर मंडल के सभी स्टेशनों ,आवासीय परिसरों, रेलवे कालोनियों एवं सभी कार्यालयों में विशेष साफ-सफाई कर स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here