Home नई दिल्ली ‘हरियाणा’ हार पर राहुल गांधी अपने ही नेताओं पर भड़के, समीक्षा बैठक...

‘हरियाणा’ हार पर राहुल गांधी अपने ही नेताओं पर भड़के, समीक्षा बैठक में जमकर लगाई फटकार

25
0

नई दिल्ली(विश्व परिवार)। हरियणा विधानसभा चुनाव में हुई करारी हार ने कांग्रेस और राहुल गांधी को अंदर से हिलाकर रख दिया है। इसके साइड इफेक्ट ने किस तरह कांग्रेस को तोड़ दिया है, इसी से समझा जा सकता है कि हरियाणा हार की समीक्षा बैठक में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपने ही नेताओं पर भड़क गए। राहुल ने नेताओं को भटकार लगाते हुए परिणामों की जांच के लिए एक कमेटी बना डाली। इसके सदस्यों की घोषणा जल्द होगी।
दरअसल हरियाणा विधानसभा चुनाव में मिली शिकस्त के बाद कांग्रेस में समीक्षा का दौर चल रहा है। हरियाणा की हार के बाद आज कांग्रेस नेतृत्व ने राज्य के नेताओं के संग पहली अहम बैठक की। बैठक पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई जिसमें नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए। बैठक में संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष उदय भान, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रभारी दीपक बाबरिया, हरियाणा पर्यवेक्षक अशोक गहलोत, अजय माकन, प्रताप सिंह बाजवा भी शामिल हुए।
कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में राहुल गांधी ने पार्टी में गुटबाजी को लेकर गहरी नाराजगी जाहिर की। राहुल गांधी ने कहा कि चुनाव में कुछ नेताओं ने निजी हित को ऊपर रखा। पूरे चुनाव में पार्टी का हित दूसरे नंबर पर रहा और नेताओं का हित हावी रहा। परिणामों की जांच के लिए एक फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई जाएगी, जिसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी।
बैठक खत्म होने के बाद अजय माकन ने कहा कि नतीजे चौंकाने वाले और अप्रत्याशित हैं। उन्होंने कहा, ‘आज हमने बैठक की और हरियाणा में हार के कारणों पर विचार किया। हम अपना विश्लेषण जारी रखेंगे… आगे क्या कार्रवाई होगी इसके बारे में केसी वेणुगोपाल आपको बाद में बताएंगे।
बैठक में कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला को नहीं बुलाया गया
हरियाणा हार की समीक्षा बैठक में कांग्रेस के तीन दिग्गज नेताओं को पार्टी ने बैठक में नहीं बुलाया। इसमें कुमारी शैलजा, रणदीप सुरजेवाला और कैप्टन अजय यादव हैं। बता दें कि चुनाव के दौरान कुमारी शैलजा और प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बीच मनमुटाव हावी रहा। कुमारी सैलजा को पूरी तरह चुनाव से बाहर रखा गया है। इससे शैलजा ने चुनाव प्रचार में भी भाग नहीं लिय़ा।
राहुल गांधी ने भी EVM उठाया सवाल
इससे पहले राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में EVM में कथित खराबी के खिलाफ “शिकायत” दर्ज करने के प्रयास में चुनाव आयोग के साथ एक संभावित बैठक का संकेत दिया था। उन्होंने एक्स पर लिखा, हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को सूचित कराएंगे। सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद. हक का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज बुलंद करते रहेंगे।
बीजेपी ने जीतीं 48 सीटें
बता दें कि हरियाणा में BJP रिकॉर्ड लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। हरियाणा चुनाव में बीजेपी की ऐसी सुनामी आई कि कांग्रेस बहुत दूर बह गई। 90 सीटों वाले विधानसभा में बीजेपी 48 सीट के साथ सत्ता बना ली। वहीं कांग्रेस सिर्फ 37 सीट पर सिमट कर रह गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here