Home छत्तीसगढ़ ई-रिक्शा में बैठ रहे हैं तो सावधान, कहीं भी कुछ भी हो...

ई-रिक्शा में बैठ रहे हैं तो सावधान, कहीं भी कुछ भी हो सकता है आपके साथ, इतनी बड़ी है वजह

54
0

रायपुर. (विश्व परिवार)- छत्तीसगढ़ के किसी शहर में यदि आप ई-रिक्शा की सवारी करते है तो सावधान हो जाएं. सावधान इसलिए कि ई-रिक्शा कई आरोपी आदतन अपराधी भी चला रहें है. ये लोग आपके साथ कभी भी लूट या आप के सामान की चोरी कर सकते हैं. सावधान इसलिए भी रहना होगा क्योंकि ई-रिक्शा के रिकॉर्ड या जानकारी पुलिस के पास नहीं है. इसकी एक बड़ी वजह है. दरअसल, आरटीओं में ई-रिक्शा का पंजीयन नहीं होता. इस वजह से इसे कौन कहां चला रहा है इसकी भी जानकारी नहीं होती. पूरे छत्तीसगढ़ में 25 हजार से अधिक ई-रिक्शा सड़कों पर दौड़ रहे हैं. रोज सैकड़ों की संख्या में ई-रिक्शा खरीदे जा रहे हैं.

गौरतलब है कि, रायपुर में भी इन दिनों ई-रिक्शा राहगीरों, पुलिस, यातायात और आरटीओं के लिए सिरदर्द बन गया है. इसे प्रदुषण और ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए लॉन्च किया गया था. लेकिन, अब इसका इस्तेमाल अपराध में हो रहा है. चौंकाने वाली बात यह भी है कि इन ई-रिक्शा चलाने वालों का कोई संगठन भी नहीं है. इसलिए कौन कहां इसे चलाकर क्या अपराध कर रहा है, पता ही नहीं चलता. पुलिस अधिकारियों और याताता पुलिस के अधिकारियों को इनके गलत इस्तेमाल की जानकारी है, लेकिन इनका रिकॉर्ड न होने की वजह से इस पर लगाम लगाना मुश्किल हो रहा है.

पुलिस ने कही ये बात
ट्रैफिक एडिशनल एसपी एसके चौबे का कहना है कि प्रशासन के पास ये जानकारी नहीं है कि कितने ई-रिक्शा रायपुर या प्रदेश में चल रहे हैं. हमें कई जगह से इनकी शिकायतें मिली हैं. इसे चलाने वाली बेतरतीब तरीके से इन्हें सड़कों पर दौड़ाते हैं. इससे आम लोगों को जबरदस्त परेशानी होती है. चूंकि, केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक इनका पंजीयन नहीं होता, इसलिए इनकी जानकारी भी नहीं है. आरटीओ को भी इनके बारे में कुछ नहीं पता. इसलिए किसी के लिए भी आसान है कि ई-रिक्शा खरीदे और कहीं भी चलाए. इस गाड़ी के लिए किसी भी तरह के नियम अभी सामने नहीं आए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here